Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

2 फरवरी से खुलेंगे सभी विश्वविद्यालय-मंत्री धन सिंह रावत

देहरादून। कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में आफत मचा रखी है वो न जाने अबतक कितने लोगों को मौत की नींद सुला चुकी है, कोरोना के प्रसार को देखते हुए भारत सरकार ने फैक्ट्री, कारखाने, स्कूल और कॉलेजों को अस्थायी तौर पर बंद करा दिया था। स्कूल के विद्यार्थी हो या कॉलेज के सभी की पढ़ाई ऑनलाईन करवाई जा रही थी। लेकिन अब कोरोना के खत्म होने के साथ सभी व्यवस्थाएं वापस पटरी पर आ रही हैं।

शीतकालीन अवकाश के बाद 2 फरवरी से खुलेंगे कॉलेज

उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश के बाद 2 फरवरी से पढ़ाई सुचारु रुप से शुरु हो जाएंगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा, कि उच्च शिक्षण संस्थानों को फरवरी से खोल दिया जाएगा, इसी के साथ ही जो सहायता प्राप्त अशासकीय डिग्री कॉलेजों का अनुदान है उसे जारी रखने के संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट आगे बैठक में प्रस्तुत की जाएगी।

उच्च तकनीकी और चिकित्सा शिक्षण संस्थानों को बढ़ावा

मंत्री धन सिंह ने कहा कि सरकार प्रदेश में उच्च  तकनीकी और चिकित्सा शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला ले चुकी है।इस संबंध में एसओपी भी जारी की जा चुकी है, हालांकि विश्वविद्यालयों के संबंध में ये अधिकार संबंधित कुलपतियों को दिया गया है, धन सिंह रावत ने जानकारी देते हुए कहा, कि एसओपी का पालन करते हुए विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में आगामी 2 फरवरी से पढ़ाई शुरु कर दी जाएगी।

उन्होने आगे ने बताया, कि सभी सहायता प्राप्त अशासकीय कॉलेजों को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबध्द होना होगा, सरकार दोहरी या तिहरी व्यवस्था को कतई जारी नहीं रखेगी। इन कॉलेजों में नियुक्तियों में किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कॉलेजों के वेतन भुगतान में कोई भी दिक्कत पेश नहीं आएगी। इस संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट पर सरकार गौर करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.