Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

आठ लाख नौकरियां पैदा होंगी – केरल के वित्त मंत्री

केरल के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में आठ लाख नौकरियां पैदा होंगी। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) द्वारा 15,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने आर्थिक सर्वेक्षण 2020 पेश किया और कहा कि कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते राज्य को 1.56 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि 2017 के चक्रवात ओखी और 2018 और 2019 में लगातार दो साल बाढ़ के बाद महामारी सहित प्राकृतिक आपदाओं ने राज्य की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया। साथ ही नौकरियां छूटने के कारण  विदेशों से भी केरलवासी (NRK) वापस लौट आए।

आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि राज्य की विकास दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर थी, लेकिन उसमें 2019-20 में गिरावट देखी गई। प्राकृतिक आपदाओं ने कई लोगों के जीवन और आजीविका को प्रभावित करके राज्य अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया और अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला। वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक ने आगे कहा कि कोरोना के कारण केरल को 1.56 लाख करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान हुआ। बजट में हम चर्चा करेंगे कि राज्य में कोरोना के कारण उत्पन्न इस स्थिति से कैसे निपटा जाए।

पिछले साल सितंबर में महामारी कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सामाजिक और आर्थिक जीवन को पुनर्जीवित करने के लिए 100 दिनों का कार्यक्रम शुरू किया गया। सरकार का लक्ष्य 50,000 लोगों को रोजगार देना था, लेकिन एक लाख से अधिक नौकरियों का निर्माण किया गया। आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि  विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के कारण राज्य की आर्थिक विकास दर 2018-19 में 6.49 प्रतिशत से घटकर  2019-20 में 3.45 प्रतिशत हो गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.