Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड में फंसे दूसरे राज्यों के प्रवासी भी ट्रेनों से हुए रवाना, जानिए कहां से आए, कहां गए लोग

SATYAVOICE.COM रिपोर्टर कुंवर पवन प्रताप सिंह की रिपोर्ट

सरकार ने लॉक डाउन-4 में कुछ छूट दे दी हैं। उत्तराखंड से ट्रेनों के जरिए प्रवासियों को उनके राज्य तक पहुंचाने का सिलसिला अब तेजी से आगे को बढ़ रहा है। पहली बार देहरादून रेलवे स्टेशन से मणिपुर के लिए 402 यात्रियों को लेकर ट्रेन  रवाना की गई। इस ट्रेन में ज्यादातर छात्र और पर्यटन मौजूद थे। जो लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही उत्तराखंड आए थे और लॉक डाउन होने के बाद उत्तराखण्ड में ही फंस गए थे। यात्रियों ने उत्तराखंड सरकार को खुशी जताते हुए कहा कि हम उत्तराखंड सरकार का धन्यवाद अदा करते हैं।

उत्तराखंड में विभिन्न राज्यों से अभी तक 1 लाख 4 हजार 461 लोग घर वापसी कर चुके हैं। जिसमें दिल्ली से 34621, हरियाणा से 18218, उत्तर प्रदेश से 16928, चंडीगढ़ से 8489, राजस्थान से 6118, गुजरात से 6001, पंजाब से 5947, महाराष्ट्र से 4127, कर्नाटक से 2486 और अन्य राज्यों से 1526 नागरिक शामिल हैं। लोगों की उत्तराखंड वापसी का यहां की आंकड़ा 17 मई तक का है। जबकि अभी तक 2 लाख 25 हजार 695 लोगों ने घर वापसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रखा है। जबकि उत्तराखंड में फंसे अन्य राज्यों के लोग भी अपने घरों की तरफ लौट रहे हैं। उत्तराखंड से अभी तक 22526 लोग घर वापसी कर चुके हैं। जिनमें उत्तर प्रदेश, जम्मू, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य राज्यों के लोग शामिल हैं। जबकि लॉक डाउन थी इसी समय में 82513 लोगों ने प्रदेश के भीतर एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा की है।

अब किन राज्यों से लाए जाएंगे लोग

सरकार गुजरात, तेलंगाना, पुणे, सूरत, बंगलुरु, छत्तीसगढ़, कारगिल, गोवा दिल्ली, त्रिवेंद्रम, चेन्नई और उत्तर प्रदेश में फंसे लोगों को ट्रेन या बस के जरिए प्रदेश वापस लाने की योजना पर काम कर रही है

अभी तक यहां से हो चुकी है प्रवासियों की वापसी 

अभी तक सूरत, अहमदाबाद, बंगलूरू, पुणे और हैदराबाद से श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें प्रवाी कागगारों को लेकर लौट चुकी हैं।  जबकि मंगलवार रात एक ट्रेन बंगलूरू से हल्द्वानी के काठगोदाम के लिए रवाना होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.