Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

1 रुपए शगुन, 8 फेरे और सिर्फ 21 बाराती

मशहूर भारतीय पहलवान बबीता फोगाट ने भारत केसरी पहलवान विवेक सुहाग के साथ शादी रचाई। दिलचस्प बात यह है कि दोनों ने 7 फेरों की बजाय 8 फेरे लेकर ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश दिया। दोनों ने ही एक-एक पौधा लगाकर पर्यावरण को बचाने का भी आह्वान भी किया। बबीता और विवेक की शादी बेहद सरल तरीके से हुई। लड़के वालों ने शगुन के तौर पर सिर्फ एक रुपए लिए और अपने साथ मात्र 21 बाराती लेकर पहुंचे।

बलाली गांव में हुई ये शादी बिना दान-दहेज और साधारण रीति-रिवाज तथा तमाम हिंदू रस्मों के साथ संपन्न हुई। जानकारी के मुताबिक इस शादी समारोह में परिवार के अलावा कई विदेशी पहलवान भी मेहमान के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर उनकी बड़ी बहन गीता फोगाट ने अपने ट्वीटर अकांउट के जरिये इस शादी का एक फोटो शेयर किया है।

इससे पहले रेसलर बबीता फोगाट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी शादी की पहली रस्म ‘बान’ की तस्वीरें शेयर की थीं। शादी की इस पहली रस्म में बबीता फोगाट लाल और नीले रंग के सूट में नज़र आईं। इसके अलावा रस्स में जुड़ी तस्वीरें जैसे शादी का सगन हाथ में लेते हुए, सूरत को अर्घ्य देते हुए, हाथों में पहली मेहंदी की छाप दिखाते हुए और ओखली चलाते हुए भी तस्वीर शेयर की गई।

महिला पहलवान बबीता फोगाट ने साल 2014 और 2018 में कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। इस खास उपलब्धि पर सरकार ने बबीता को 2013 में हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर एसआई बनाया था। इसके अलावा अभी वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी हैं। बबीता की बड़ी बहन गीता फोगाट देश को कॉमनवेल्‍थ खेलों में कु‍श्‍ती का पहला गोल्‍ड दिलाने वाली महिला पहलवान हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.