Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कर्णप्रयाग के गांव में भालू ने किया महिला पर हमला

कर्णप्रयाग के बैनोली गांव में भालू के हमले से महिला मंगल दल अध्यक्ष शशि देवी घायल हो गयी है। महिला खेतों में काम कर रही थी। तभी भालू ने हमला बोल दिया। हालांकि हमले में महिला की जान बच गई।

जिला पंचायत सदस्य विनोद नेगी ने बताया कि भालू के हमले की यह घटना आज सुबह की है जब महिला अपने घर से कुछ ही दूरी पर सुबह खेतो में काम करने गयी थी। यहां पहले से घात लगाए बैठे भालू ने महिला पर हमला कर महिला को घायल का दिया। महिला द्वारा शोर मचाने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घायल अवस्था में महिला को कर्णप्रयाग अस्प्ताल लाया गया। जहां पर डॉक्टरों द्वारा महिला का उपचार किया जा रहा है।

डॉक्टरों के मुताबिक महिला की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है । घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग के विभागीय अधिकारी भी अस्प्ताल पहुंचे  और घायल महिला का हाल जाना। केदारनाथ वन वन्यजीव प्रभाग के धनपुर रेंज के रेंजर प्रदीप गौड़ ने बताया कि विभाग द्वारा पीड़ित परिवार की पूरी मदद की जाएगी। डॉक्टर की रिपोर्ट के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा।

इंसानों को निशाना बनाते रहे हैं वन्यजीव

राजाजी टाइगर रिजर्व में 6, पश्चिमी सर्कल के पूर्वी हिस्से में 6, गढ़वाल वन क्षेत्र में 6 और हरिद्वार में 6 लोग मरे हैं। इसके अलावा कार्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज में 3, रामनगर में 1, नंदादेवी में 2, केदारनाथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में 1, नैनीताल में 1, अल्मोड़ा में 4, बागेश्वर में 1, हल्द्वानी में 1, पश्चिमी सर्कल के पूर्वी हिस्से को छोड़ अन्य में 7, रुद्रप्रयाग में 3 मौतें हुई जबकि देहरादून में 1, टिहरी में 1, बद्रीनाथ में 1  मौतें हो चुकी हैं। वन्यजीवों के हमले में जान गंवाने वाले सबसे अधिक 8 लोग पिथौरागढ़ के हैं।

घायलों की संख्या
नंदा देवी बायोस्फेयर में 3, केदारनाथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में 12, गोविंद वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में 3, नैनीताल में 17, अल्मोड़ा में 21, बागेश्वर में 8, चंपावत में 1 और पिथौरागढ़ में 42 लोग घायल हुए। पश्चिमी सर्कल की बात करें तो यहां हल्द्वानी, रामनगर और अन्य क्षेत्रों को मिलाकर 36 लोग घायल हुए। यमुना घाटी में 4, शिवालिक वन क्षेत्र में 11, भागीरथी क्षेत्र के नरेंद्रनगर में 2, टिहरी में 9, उत्तरकाशी में 11 लोग घायल हुए। वहीं, बद्रीनाथ में 14, गढ़वाल वन रेंज में 43 और रुद्रप्रयाग में 15 लोग घायल हुए। कार्बेट टाइगर रिजर्व में कुल 7 लोग वन्यजीव हमले में घायल हुए।

(चमोली से जितेंद्र पंवार की रिपोर्ट) 

Leave A Reply

Your email address will not be published.