Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

चारधाम: 26 अप्रैल यानि रविवार को खुलेंगे कपाट, उत्सव डोली मुखबा से शनिवार को होगी रवाना

सत्य वॉयस डेस्क

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया को शुभमुहूर्त पर 26 अप्रैल को विधिवत खोल दिये जायेंगे। कपाट खोलने के लिए मंदिर समिति के पदाधिकारियों एवं तीर्थ पुरोहितों की ओर से सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इस बार कोरोना वायरस की माहमारी के कारण देश में लगे लॉक डाउन के चलते यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के मौके पर प्रशासन द्वारा 21 लोगों की ही जाने की अनुमति दी गयी है तथा सभी इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा।

शनिवार को मुखबा से प्रस्थान करेगी उत्सव डोली

वहीं कपाट खुलने से पूर्व मां गंगा की उत्सव डोली शनिवार यानि 25 अप्रैल को अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी। विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम में जहां 26 अप्रैल को कपाट खोलने की तैयारी चल रही है। वहीं दूसरी ओर मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा में ग्रामीण गंगा की विदाई की तैयारी में है।

रविवार को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट, मंदिर और घाट होंगे सेनिटाइज

रविवार को यानि 26 अप्रैल की सुबह आठ बजे मां गंगा की डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी, जहां विधिवत वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दोपहर 12:35 पर सादगी पूर्ण व सोशल डिस्टेंस के साथ गंगोत्री धाम के कपाट अगले छह माह तक के लिए खोल दिए जाएंगे। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस वर्ष आपदा प्रबंधन मंच से जुड़े रेणुका समिति व केदान जन विकास समिति की ओर से दोनों धामों के मंदिरों को स्थानीय काश्तकारों की द्वारा तैयार किए गए ग्लेडियोलस से साज सज्जा का कार्य किया जा रहा है।

यमुनोत्री धाम में भी हो सकेंगे रविवार से दर्शन

यमुनोत्री धाम के कपाट भी अक्षय तृतीय पर ही खुलेंगे। यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया कि यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त निकल गया है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते ही प्रदेश की चारधाम यात्रा भी विधिवत शुरू हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.