Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

नहीं रहे चार्मिंग युवा ऋषि कपूर, पढ़े ऋषि कपूर की जिंदगी के कुछ खास किस्से

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये हफ्ता एक बुरे सपने की तरह चल रहा है। बुधवार को शानदार कलाकार इरफान खान ने दुनिया को अलविदा कहा और अब गुरुवार को दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया। बुधवार को ही ऋषि कपूर को मुंबई के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती करवाया गया था और गुरुवार को वह दुनिया छोड़ कर चले गए। ऋषि कपूर 67 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे।

ANI News

 

PM MODI

 

ऋषि कपूर के दोस्त, रिश्तेदार और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने गुरुवार को ट्वीट कर ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘वो गया। ऋषि कपूर गए। अभी उनका निधन हुआ। मैं टूट गया हूं।’ कपूर परिवार की ओर से ऋषि कपूर के भाई रणधीर कपूर ने भी निधन की जानकारी दी। ऋषि कपूर को बुधवार उनके परिवार ने एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया था। रात को ऋषि कपूर को सांस लेने में तकलीफ आई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान अस्पताल में ऋषि की पत्नी नीतू सिंह, भाई रणधीर कपूर समेत परिवार के अन्य लोग मौजूद थे।

ऋषि कपूर ने बॉबी से किया था डेब्यू

 

बॉलीवुड के सबसे बड़े परिवार कपूर खानदान के चिराग ऋषि कपूर ने अपने परिवार की राह पर चलकर फिल्मों में किस्मत आजमाई। 1973 में फिल्म बॉबी के साथ उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया और तब से लेकर आजतक वह हर किसी के दिलों पर राज कर रहे थे। हालांकि, 1970 में राजकपूर की ही फिल्म मेरा नाम जोकर में ऋषि कपूर एक बाल कलाकार की भूमिका में नजर आ चुके हैं।

बिहार में शराब बंदी पर जब ऋषि कपूर ने किया था ट्वीट

अभिनय की दुनिया में तो ऋषि कपूर ने खूब नाम कमाया ही था। इसके अलावा वे सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते थे। वे अपने ट्वीट के जरिए देश के सम-सामायिक मुद्दों पर अपनी अपनी राय रखते रहते थे। ऋषि कपूर  में बिहार सरकार की ओर से पूर्ण शराबबंदी लागू होने के फैसले पर सवाल उठाया था। ऋषि कपूर  ने अपने ट्वीट में कहा था, ‘बिहार सरकार शराब की तस्करी और अवैध शराब को बढ़ावा देने वाला कदम उठाई है। दुनियाभर में शराब पर प्रतिबंध असफल रहा है। जाग जाओ। बिहार तुम्हें 3,000 करोड़ रुपये के राजस्व का भी नुकसान होगा।’ उन्होंने एक और ट्वीट में कहा था, ‘शराब के लिए 10 साल की जेल, अवैध तरीके से हथियार रखने पर पांच साल? वाह CM नीतीश! मैं बिहार (Bihar) नहीं आ रहा! 2016 में आप इतने अदूरदर्शी कैसे हो गए?’

ऋषि कपूर भी नहीं कर पाए मां के अंतिम दर्शन

1 अक्टूबर 2018 को ऋषि कपूर की मां कृष्णा कपूर का निधन हो गया था, लेकिन कैंसर के इलाज के कारण वो अपनी मां के अंतिम दर्शन और क्रिया क्रम में भी शामिल नहीं हो पाए थे। इस दौरान ऋषि कपूर की पत्नी नीतू कपूर और बेटे रणबीर कपूर उनके साथ अमेरिका में ही थे।

नीतू कपूर, रणबीर कपूर और परिवार का मिला पूरा सपोर्ट

बीमारी के बाद से जो शख्स पल-पल ऋषि कपूर के साथ है वो हैं उनकी पत्नी और अभिनेत्री नीतू कपूर, एक दिन के लिए भी नीतू कपूर ऋषि कपूर से दूर नहीं रहीं। इसके साथ ही रणबीर कपूर ने बेहद शानदार तरीके से अपने पिता और पूरे परिवार को संभाला। रणबीर कपूर वर्क कमिटमेंट के चलते शूटिंग साइट पर रहते थे। वहीं एक दिन का भी समय मिलने पर वो पापा ऋषि कपूर के पास पहुंच जाते थे।

सोशल मीडिया पर लगातार एक्टिव

इसके साथ ही इस बीमारी में ऋषि कपूर को पॉजिटिव रखने के लिए नीतू कपूर ने हर संभव काम किया। नीतू कपूर सोशल मीडिया के जरिए ऋषि कपूर के तस्वीरें शेयर करती रहती थी। इलाज के गौरान तमाम सेलेब्स उनसे मिलने और हाल जानने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे थे जिसके तस्वीरें नीतू और ऋषि कपूर हर दिन सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते थे।

अस्पताल में गुजारे 11 महीने और 11 दिन

अमेरिका के कैंसर अस्पताल में ऋषि कपूर ने 11 महीने और 11 दिन गुजारे थे। इतने लंबे इलाज के बाद जब ऋषि कपूर पत्नी नीतू कपूर का हाथ थामे भारत लौटे तब उनके फैंस और परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई थी। हालांकि वहां से लौटने के बाद ऋषि ने बताया था कि उनका इलाज आगे भी जारी रहेगा और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में वक्त लगेगा।

बॉलीवुड ने कुछ इस अंदाज में दी ऋषि कपूर को श्रद्धाजंलि

प्रियंका चोपड़ा

 

विराट कोहली

हंसराज मीना 

https://twitter.com/HansrajMeena/status/1255728704354840578?s=19

शूटर दादी प्रकाशी तोमर

 

महामहिम राष्ट्रपति 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.