Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्पीड़न के शिकार लोगों के बेहतरी के लिए है नागरिकता संशोधन विधेयक : मोदी

नागरिकता संशोधन विधेयक पर चल रही बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह कानून से पड़ोसी देशों में उत्पीड़न का शिकार हो रहे लोगों के बेहतर कल की सुरक्षा होगी. उन्होंने कहा कि उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारती की नागरिकता दिए जाने से उनका भविष्य सुरक्षित होगा. राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों से आए सैकड़ों परिवार जिन्हें भारत में आस्था थी जब इनकी नागरिकता का रास्ता खुलेगा तो उससे उनका बेहतर भविष्य सुनिश्चित होगा.’

गौरतलब है कि मोदी कैबिनेट ने बुधवार को ही नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी है. इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध और इसाई धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दिए जाने का प्रावधान है. माना जा रहा है कि इस विधेयक को संसद के ऴर्तमान सत्र में सोमवार को लोकसभा में पेश किया जायेगा.

दूसरी तरफ कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि यह भारत को कट्टरवाद की तरफ ले जाने वाला कदम है. पूर्वोत्तर के राज्यों में भी नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध हो रहा है. वहां कई संगठनों का कहना है कि इससे मूल निवासियों के लिए खतरा उत्पन्न हो जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.