Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए, संक्रमित मामलों की संख्या हुई 40

उत्तराखंड में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं. देहरादून जिले में कोरोना संक्रमण के दो और नैनीताल जिले के रामनगर में एक नया मामला सामने आया है. तीन नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 40 हो गई है. देहरादून के विकासनगर में बनाए गए कोरेंटाइन सेंटर में रह रहे परिवार के एक वर्षीय बच्चे में कोरोना संक्रमण पाया गया है. इसके अलावा एक सैन्यकर्मी  को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. तीसरा मामला रामनगर में सामने आया है. जिलावार बात करें तो देहरादून जिले में 20, नैनीताल में नौ, हरिद्वार में पांच, उधमसिंह नगर में चार, अल्मोड़ा तथा पौड़ी में एक-एक कोरोना पाजिटिव केस सामने आए हैं. अन्य जिलों में एक भी मामला सामने नहीं आया है.

 

तीन मई तक के लिए प्रदेश सरकार की ‘लॉकडाउन गाइडलाइन’

प्रदेश सरकार ने तीन मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए कुछ अहम निर्णय लिए हैं. 16 अप्रैल को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन पर विचार हुआ और उसे स्थानीय स्तर पर पूरी तरह से लागू करने का फैसला लिया गया. प्रदेश के सभी13 जिलों में तीन मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा. 17 अप्रैल से सीमित संख्या के साथ सचिवालय और विधानसभा में कामकाज शुरु होगा.

मंत्री विधानसभा में बैठ सकेंगे. अनुसचिव से ऊपर के कर्मचारी सचिवालय और विधानसभा में उपस्थित होंगे. सभी प्रकार की उड़ाने बंद रहेंगी, ट्रेनें, परिवहन सेवाएं राज्य में भी बंद रहेंगी. घर के अंदर 5 लोगों की मौजूदगी में शोसल डिस्टेसिंग के साथ शादी करनेल की अनुमति दी जा सकेगी. इसके लिए डीएम की अनुमति आवश्यक होगी. अतंर-जनपदीय शादी के लिए भी अनुमति जरूरी होगी. डीएम की अनुमति से 20 लोगों की मौजूदगी में अन्त्येष्टि की मंजूरी दी जा सकेगी. सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना जरूरी होगा. पांच से ज्यादा लोगों के किसी के सार्वजनिक जगह पर जमा होने पर रोक रहेगी. 20 अप्रैल के बाद उद्योग चलाने के लिए राज्य में छूट मिलेगी. इसके लिए अनुमति आवश्यक होगी. सभी धार्मिक स्थलों में आम जनता के प्रवेश पर रोक रहेगी. चार धामों के कपाट खुलने के समय आम जनता की मौजूदगी नहीं होगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.