Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

116 जिलों के 259 जगहों पर आयोजन, कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

देश में जल्द कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल के मद्देनजर आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) आयोजित हो रहा है। देशभर के 116 जिलों के 259 जगहों पर इसका आयोजन हो रहा है।  इससे पहले चार राज्यों में टीकाकरण के तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था। कुछ वक्त पहले गुजरात, असम, पंजाब और आंध्र प्रदेश में इसका आयोजन हुआ था। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण, वैक्सीन को अलग-अलग जगहों पहुंचाने और उसके भंडारण की तैयारियों को परखा जाएगा।

-श्चिम बंगाल: कोलकाता के बिधाननगर नगर निगम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी है।

– कोरोना वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो टीकाकरण के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवा लिया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।’

– बेंगलुरु: कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी । 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है। यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा।

-महाराष्ट्र: पुणे के जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन चल रहा है। देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 116 जिलों के 259 स्थलों पर इसका आयोजन हो रहा है।

-दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की समीक्षा के लिए जीटीबी अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की।

-दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दरियागंज में मैटरनिटी एंड चाइल्ड वेलफेयर (MCW) केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित कोरोना वैक्सीन ड्राई रन में शामिल होंगे।

-तेलंगाना: हैदराबाद के गांधी अस्पताल में आज होने वाले ड्राई रन के लिए तैयारियां चल रही हैं। कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए आज पूरे देश में कुल 259 जगहों पर ड्राई रन होगा।

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन सभी राज्य की राजधानियों में कम से कम 3 जगहों में आयोजित हो रहा है। कुछ राज्यों में ऐसे इलाके भी शामिल होंगे जहां आवाजाही कठिन हो। महाराष्ट्र और केरल अपनी राजधानी के अलावा अन्य प्रमुख शहरों में ड्राई रन का आयोजन कर सकते हैं। दिल्ली में, कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन तीन जगहों पर आयोजित होगा। इनमें दरियागंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकार द्वारा संचालित गुरु तेग बहादुर अस्पताल, और निजी वेंकटेश्वर अस्पताल शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.