Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कोरोना लाकडाउन अपडेट : 15 मार्च के बाद उत्तराखंड आए हर शख्स की होगी निगरानी

15 मार्च के बाद अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड आने वाले सभी लोगों की तलाश कर उनकी सेहत की निगरानी की जाएगी. केंद्र सरकार द्वारी जारी की गई एडवायजरी के बाद यह निर्णय लिया गया है. प्रदेश सरकार ने 15 मार्च के बाद उत्तराखंड आए लोगों से राज्य कंट्रोल रूम में सूचना देने की अपील की है. सरकार ने अपील की है कि ऐसे लोग, अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने आने की तारीख, जगह आदि की जानकारी दें ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत तो नहीं है.

संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए देहरादून को बफर जोन घोषित किया

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए दून प्रशासन ने प्रदेश की अस्थाई राजधानी देहरादून में भगत सिंह कालोनी एवं कारगी ग्रांट की परिधि के सात किमी के क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर दिया है. इन दोनों कालोनियों की सीमा से लगे सात किलोमीटर का इलाका पूरी तरह प्रशासन की निगरानी में होगा. यहां कैमिस्ट शाप संचालकों को किसी भी व्यक्ति में जुकाम-खांसी या फिर किसी तरह के बुखार के लक्षण मिलने पर तत्काल प्रशासन को जानकारी देनी होगी, जिसके बाद ऐसे लोगों को कोरेंटाइन किया जाएगा.

कोरोना पाजिटिव केस सामने आने के बाद हरिद्वार में दो इलाके सील

हरिद्वार के ज्वालापुर क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मरीज मिलने के बाद जिलाधिकारी सी रविशंकर के आदेश पर ज्वालापुर और, रुड़की के पनियाला क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है. दोनों इलाकों लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है. जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इन क्षेत्रों में आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. इसके साथ ही कोरोना पाजिटिव पाए गए दोनों मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की मेडिकल जांच के भी आदेश दिए हैं.

कोरोना के सात मामले आने के बाद हल्द्वानी का बनभूलपुरा क्षेत्र 72 के लिए सील

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के सात मामले सामने आने के बाद पूरे इलाके को 72 घंटे के लिए लाकडाउन करने का निर्णय लिया गया है. जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया है. वनभूलपुरा क्षेत्र को पांच सेक्टर में बांटा गया है. 72 घंटे के दौरान ये क्षेत्र पूरी तरह लाकडाउन रहेंगे. इस अवधि में लोगों को जरूरी सामन की आपूर्ति जन प्रतिनिधियों तथा स्वयंसेवियों की मदद से कराई जाएगी. इस दौरान पूरे इलाके में पुलिस का सख्त पहरा रहेगा.

कोरोना से लड़ने के लिए पांच कोच आइसोलेशन वार्ड में तब्दील

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर पांच कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है. इन कोच में जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध मरीजों को रखा जाएगा. काठगोदाम रेलवे स्टेशन के डिपो प्रभारी अरूण नपलच्याल ने बताया कि सभी पांच कोच के भीतर आक्सीजन सिलेंडर के लिए स्टैंड, डाक्टर और अन्य मेडिकल स्टाफ के बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ बाथरूम और टायलेट में बदलाव किए गए हैं. उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय के आदेश के मुताबिक इन आइसोलेशन कोच को जरूरत की जगहों पर भेजा जाएगा.

कोरोना जांच में सहयोग न करने पर तीन लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज

कोरोना संक्रमण की जांच में सहयोग न करने पर हरिद्वार में तीन लोगों पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया है. तीनों के खिलाफ पुलिस के सामने प्रस्तुत न होने पर यह कदम उठाया गया है. पुलिस के सामने प्रस्तुत न होने के चलते प्रदेश में अब तक पांच लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास के तहत मुकदमा दर्ज किया जा चुका है. प्रदेश के पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, अशोक कुमार ने  यह जानकारी दी. इसके अलावा लाकडाउन का उल्लघंन करने पर आज 69 मामले दर्ज हुए. प्रदेश में अभी तक लाकडाउन उल्लंघन के कुल 1155 अभियोगों 4692 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कुल 13768 वाहनों के चालान, 3637 वाहन सीज एवं 64.06 लाख रूपये का जुर्माना वसूला जा चुका है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.