Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कोरोना संक्रमण की पहचान करेगा ‘आरोग्य सेतु’ ऐप, सरकार ने किया लांच

कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान के लिए केंद्र सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप लांच किया है. इस ऐप से यह पता लगेगा कि व्यक्ति कोरोना वायसर से संक्रमित है या नहीं. दो अप्रेल को लांच होने के बाद अब तक तीस लाख से ज्यादा लोग आरोग्य सेतु एक को डाउनलोड कर चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसी कोरोना पाजिटिव शख्स के संपर्क में आते ही यह ऐप आपको सूचित कर देगा.

आरोग्य सेतु ऐप केवल ताजा मामलों का पता लगाएगा और केवल उन्हीं लोगों को सतर्क करेगा जो कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के आस-पास रहे हैं. सरकार के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने वाले लोगों की निजता सुरक्षित रहेगी. आरोग्य सेतु ऐप आवाज के जरिये इस्तेमाल में आने वाली तकनीक से संक्रमित लोगों का पता लगाने में मदद करेगा. कोई व्यक्ति इलाज के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो उसका मोबाइल नंबर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाए गए रजिस्टर में शामिल होगा और ऐप पर इस सूचना को अपडेट किया जाएगा.

आरोग्य सेतु ऐप को बनाने में अत्याधुनिक ब्लूटूथ टेक्नोलाजी, एल्गोरिदम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है. एंड्रियोड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर, 11 भाषाओं में उपलब्ध आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बेहद आसान है. सरकार का कहना है कि आरोग्य सेतु ऐप से कोरोना वायरस संक्रमण के जोखिम का आकलन करने और संबंधित व्यक्ति अथवा क्षेत्र को कोरेंटाइन करने के लिए समय पर कदम उठाने में मदद मिलेगी. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया के तमाम देश इसी तरह तकनीक की मदद ले रहे हैं. भारत में अब तक कोरोना संक्रमण के 2300 मामले सामने आ चुके हैं, तथा 56 लोगों की मौत हुई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.