Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

अमेरिका में मौतों की संख्या 2,000 के पार, ट्रंप का लॉकडाउन से इनकार

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनोवायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए न्यूयॉर्क क्षेत्र के लिए एक यात्रा चेतावनी जारी करने को कहा है। इससे पहले पूरे न्ययॉर्क को लॉकडाउन करने का सुझाव दिया गया था। ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, “एक संपूर्ण संगरोध जरूरी नहीं होगा।”

कोरोनावायरस से अमेरिका में मौतों की संख्या 2,100 को पार कर गई, जो दो दिन पहले के स्तर से दोगुना से अधिक है। अमेरिका में अब तक कोरोनावायरस के 122,000 से अधिक मामलों को दर्ज किया गया है, जो दुनिया के किसी भी देश में सबसे अधिक हैं।

ट्रम्प ने शनिवार दोपहर कहा कि कोरोनावायरस बीमारी के अमेरिकी केंद्र बन चुके न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के कुछ हिस्सों में यात्रा पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। जिससे अन्य राज्यों को महामारी से बचाया जा सके।

आलोचकों ने तुरंत ही विचार को खारिज करते हुए कहा कि यह एक ऐसे क्षेत्र में अराजकता पैदा करेगा, जो पूर्वी अमेरिका के आर्थिक इंजन के रूप में कार्य करता है। इस पूरे क्षेत्र में अमेरिका की 10 प्रतिशत आबादी रहती है और सकल घरेलू उत्पाद में इसका 12 प्रतिशत हिस्सा है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने सीएनएन पर कहा, “यदि आपने देश भर के क्षेत्रों में दीवार बनाना शुरू कर दिया है तो यह पूरी तरह से विचित्र, प्रति-उत्पादक और अमेरिका विरोधी होगा।”

इसके कुछ ही घंटों बाद ट्रम्प ने यह कहते हुए इस विचार को छोड़ दिया और कहा कि वह अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) से “कठोर यात्रा सलाह” जारी करने के लिए कहेंगे।

सीडीसी ने बाद में राज्यों के निवासियों को गैर-आवश्यक यात्रा के खिलाफ 14 दिनों के लिए चेतावनी जारी की। सीडीसी ने कहा कि ट्रक सेवा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और  वित्तीय सेवाओं सहित “महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा उद्योगों” के कर्मचारियों के लिए यह चेतावनी लागू नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.