Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

डीएम सविन बंसन ने किया तल्लीताल-कलक्ट्रेट सम्पर्क मार्ग का निरीक्षण

नैनीतालः विकास एवं शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए सजग एवं तत्पर जिलाधिकारी सविन बंसल ने तल्लीताल बाजार से कलैक्ट्रेट, जिला जजी, पुलिस लाईन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जाने वाले पैदल मार्ग को दुरूस्त एवं सुन्दर बनाने का मन बनाया हैै। जिसके चलते जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार की सुबह प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तल्लीताल से कलेक्ट्रेट जाने वाले सम्पर्क मार्ग का मौका मुआयना किया। सम्बन्धित मार्ग के सौन्दर्यकरण एवं आवश्यक मरम्मत किये जाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि इस मार्ग के निर्माण एवं सौन्दर्यकरण हेतु 98.72 लाख की धनराशि जिला स्तर से जारी कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि तल्लीताल से कलैक्ट्रेट, पुलिस लाईन, जिला जजी, एसएसपी कार्यालय को जोड़ने वाले यह बहुत ही पुराना सम्पर्क मार्ग है तथा इन महत्वपूर्ण कार्यालयों तक आने के लिए शाॅर्टकट भी है। उन्होंने बताया कि इस प्राचीनतम मार्ग का प्रयोग लम्बे अरसे से महिलाओं, बुजुर्गों तथा स्कूल जाने वाले बच्चों द्वारा किया जा रहा है। यह मार्ग काफी क्षतिग्रस्त है। जिसके कारण आवागमन में लोगों को खास दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस सब तथ्यों को मद्देनजर रखते हुए इस पैदल मार्ग का जीर्णोद्धार करते हुए कुमाऊॅनी शैली आधारित सौन्दर्यकरण कार्य कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण मार्ग में उच्च क्वालिटी की टाईल्स लगाने के साथ ही सड़क के दोनों ओर दीवारों की मरम्मत करा कर उन पर पेंटिंग तथा कुमाऊॅ संस्कृति पर आधारित म्यूरल्स भी लगाये जायेंगे। इसके साथ ही पूरे रास्ते को स्ट्रीट लाइटों के जरिये प्रकाशमान भी किया जायेगा। बुजुर्गों, महिलाओं तथा स्कूली बच्चों को सुन्दर एवं सुरक्षात्मक सम्पर्क मार्ग दिया जाना इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जीवन सिंह धर्मसत्तू को निर्देश दिए कि सम्पर्क मार्ग में चढ़ाई ज्यादा है। इसलिए उतरते समय बरसात व बर्फबारी के समय काफी फिसलन हो जाती है, जिससे दुर्घटनाऐं भी होती हैं। इस तथ्य को ध्यान में रख कर कार्यदायी संस्था इस प्रकार से टाईल्स व सम्पर्क मार्ग के निर्माण का कार्य करे कि बर्फबारी व बरसात के दौरान फिसलन की समस्या न होने पाये। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को निर्देश दिए कि दीवार के ऊपर जो पेयजल लाईनें हैं, उन्हें शिफ्ट करें ताकि दीवारों की मरम्मत एवं म्यूरल्स स्थापित करते समय दिक्कत न हो। उन्होंने कलैक्ट्रेट जाने वाले मार्ग के समीप नगर पालिका द्वारा लगाये गये डस्टबिन को तत्काल हटाये जाने के निर्देश अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा को दिए। उन्होंने कहा कि डस्टबिन से खाली होने वाले स्थान पर भी सौन्दर्यकरण किया जाये। इसके साथ ही खुली हुई नालियों को भी लोहे के जाल से कवर किया जाये।

इस दौरान उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक राजीव मोहन, पुलिस उपाधीक्षक विजय थापा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष उपाध्याय आदि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.