Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

‘’देश भर में फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन’’

देशभर में जारी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बड़ा ऐआलान किया उन्होने कहा है कि तीन करोड़ कोरोना योद्धाओं को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले उन्होंने देशभर में फ्री कोरोना टीका लगाने की बात भी कही थी। उन्होंने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा कि कोरोना वायरस टीकाकरण पहले चरण में देश में प्राथमिकता वाले लाभार्थियों को फ्री वैक्सीन दी जाएगी, जिसमें कतरीब 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर और 2 करोड़ फ्रं​ट लाइन वर्कर शामिल होंगे । बाकी सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन मुहैया कराया जाए  इस बारे में फैसला लिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में लगभग 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है।

116 जिलों में ड्राई रन का आयोजन

बताते चलें कि सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों के 259 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन हुआ है। डॉ. हर्षवर्धन शनिवार को गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में ड्राई रन की समीक्षा करने पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में  वैक्सीन फ्री मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान ने देने की अपील भी की उन्होने कहा कि देश के लोगों से मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। भारत की सरकार देश के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने आऐगे कहा कि ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव सुनिश्चित करना है। पोलियो अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं, लेकिन लोगों ने वैक्सीन ली और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।

बहुत जल्द ही भारत को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

देश को कोरोना वैक्सीन मिलने की औपचारिकता भर रह गई है।  केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोरोना पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने ऑक्सफर्ड- एस्ट्राजेनेका की  वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है। भारत में यह वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लाने की तैयारी में है।  देश के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) वीजी सोमानी जल्द ही वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत दे सकते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.