Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान भीड़ नियंत्रण और प्रबंधन का प्लान बताए सरकार

नैनीताल: हाईकोर्ट ने हरिद्वार महाकुंभ में भीड़ प्रबंधन व नियंत्रण तथा अन्य व्यवस्थाओं को लेकर सचिव स्वास्थ्य, मेलाधिकारी व डीएम को मंगलवार को बैठक करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के निर्णय व कार्य योजना पर आधारित रिपोर्ट 13 जनवरी को कोर्ट में पेश करनी होगी। इसके अलावा मुख्य सचिव, सचिव स्वास्थ्य, मेलाधिकारी व डीएम हरिद्वार से 13 को कोर्ट में सुनवाई के दौरान मौजूद रहने को भी कहा है। महाकुंभ को लेकर एसओपी, गाइडलाइन भी पेश करनी होगी।

सोमवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राघवेंद्र सिंह चैहान व न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खंडपीठ में अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली, सच्चिदानंद डबराल व अन्य की जनहित याचिकाओं पर सुनवाई हुई। याचिका में कहा गया था कि क्वारंटाइन सेंटर व कोविड केयर सेंटर बदहाल स्थिति में हैं। जबकि राज्य लौट रहे प्रवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही है। इसके बाद जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से क्वारंटाइन सेंटरों में सुविधाओं की कमी होने का उल्लेख किया गया था। जिसका संज्ञान लेते हुए डीएम की अध्यक्षता में हर जिले में कमेटी गठित कर दी गई हैं।

सोमवार को सुनवाई के दौरान जिलों की निगरानी कमेटी की ओर से सुझाव पेश किए गए। तीन जिलों की रिपोर्ट पेश नहीं हुई तो उन्हें भी 13 जनवरी को रिपोर्ट पेश करने को कहा गया। खंडपीठ ने महाकुंभ पर फोकस करते हुए राज्य सरकार को भीड़ नियंत्रण व प्रबंधन पर विस्तृत प्लान 13 जनवरी को अगली सुनवाई के दौरान पेश करने के निर्देश दिए। इस बार पहला महाकुंभ में पहला स्‍नान 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.