Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

अरविंद सिंह ह्यांकी ने लिया कुमाऊं कमिश्नर का चार्ज

बुद्धवार को नवनियुक्त आयुक्त कुमाऊं कमिश्नर अरविंद सिंह हृयांकी ने आयुक्त कुमाऊँ मण्डल का कार्यभार प्रभारी आयुक्त एवं जिलाधिकारी उधमसिंह नगर डाॅ0 नीरज खैरवाल से कमिश्नरी में ग्रहण किया। गौरतलब है कि श्री हृयांकी कुमाऊँ मण्डल के 44वें आयुक्त है। शासन द्वारा आयुक्त पद के साथ ही सचिव माननीय मुख्यमंत्री का भी पदभार श्री हृयांकी को दिया है। कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व आयुक्त श्री हृयांकी ने कमिश्नरी के विभिन्न पटलों एवं अभिलेखागार का निरीक्षण भी किया।

हृयांकी ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से औपचारिक वार्ता के दौरान कहा कि कोविड-19 के कारण परिस्थियाॅ कभी बदली हुई है। इन परिस्थितियों में मण्डल के प्रत्येक नागरिक को कोरोना संक्रमण से बचाना उनकी प्राथमिकता होगी। इसके लिए वह मण्डल के सभी जिलाधिकारियों से वार्ता कर कार्यवाही करेगें। उन्होंने कहा कि आज के दौर में हमें कोविड के साथ रहने की आदत डालनी होगी। इसके लिए हमें अपने जीवन में मास्क, सैनेटाइजर एवं सामाजिक दूरी के सिद्धांतों को हर हाल में अपनाना होगा तथा इन चीजों के प्रयोग के लिए हमें अपने जीवन का हिस्सा बनाना होगा। हमारा उद्देश्य अपने को संक्रमण से बचाते हुए लोगों को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न प्रांतों से प्रवासियों उत्तराखण्डी मण्डल के विभिन्न जिलों में पहुंच रहे हैं उन्हें अपने पारिवार का सदस्य मानते हुए उनके जीवन की रक्षा करते हुए उन्हें व उनके परिवारों की सामाजिक सुरक्षा भी देनी होगाी ताकि प्रवासियों को अपने घर वापसी पर अपनापन महसूस हो सके।

हृयांकी ने कहा कि प्रवासियों के आने से पलायन हो चुके लोगों की आमद गाॅवों में बढ़ी है। ऐसे लोगों को विकास की धारा में जोड़ने तथा उनके स्वरोजगार के अवसर दिये जाने के लिए मण्डल के सभी जिलाधिकारियों से बैठक कर रणनीति तैयार की जायेगी । उन्होंने कहा कि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के संबंध में जो एडवाजरी जारी की जा रही है उनका शतप्रतिशत अनुपालन कराया

जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवासियों के संस्थागत क्वारंटाइन हेतु जो व्यवस्थाऐं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधानों द्वारा की जा रही है उसके धनराशि देवीय आपदा प्रबंधन मद से जिलाधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी। ग्राम प्रधान क्वारन्टाइन सेंन्टरों व्यवस्थाओं के लिए ग्राम पंचायत निधि का भी उपयोग कर सकते हैं।

आयुक्त ने कहा कि मण्डल में कोरोना के सैम्पलों की जाॅच की गति बढ़ाने के लिए मण्डल में नये जाॅच केन्द्र खोले जाने की सम्भावनाऐं तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक सैम्पलों की जाॅच केवल राजकीय मेडिकल काॅजेल हल्द्वानी में की जा रही है। उन्होंने बताया कि जनपद नैनीताल के मुक्तेश्वर, अल्मोड़ा के विवेकानन्द अुनसंधान तथा उधमसिंह नगर के पंतनगर में सैम्पलों की जाॅच करने के लिए नई प्रयोगाशालाऐं स्थापित करने की दिशा में कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा कि देवीय आपदा के मद्देनजर मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर जल्द ही जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तय की जायेगी।

आयुक्त श्री हृयांकी के आगमन पर नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने विगत देर रात स्वागत किया। बुद्धवार को अपर आयुक्त संजय खैरवाल, संयुक्त निदेशक एटीआई नवनीत पाण्डे, उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका अशोक कुमार वर्मा, व्यैक्तित्व अधिकारी हरेन्द्र सिंह गैड़ा के अलावा गोपाल सिंह रावत, कुन्दन सिंह बिष्ट, आनन्द सिंह बिष्ट, दयाकिशन पोखरिया, पूरन मेहरा, जीवन्ती भट्ट, अरविन्द पडियार, विश्वकेतु वेद आदि लोगों ने स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.