Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

तो राजीव भरतरी बनने जा रहे वन विभाग के नए मुखिया , आज हो जाएंगे आदेश जारी

वन विभाग के नए मुखिया (हेड आफ फॉरेस्ट फोर्स) के पद पर वरिष्ठ आइएफएस राजीव भरतरी की ताजपोशी तय है। इस सिलसिले में शासन की ओर से गुरुवार दोपहर तक आदेश जारी हो सकते हैं। विभाग की मौजूदा मुखिया रंजना काला गुरुवार को सेवानिवृत्त हो रही हैं। माना जा रहा है कि शाम को भरतरी उनसे कार्यभार ग्रहण करेंगे।
वन विभाग की मौजूदा मुखिया रंजना काला ने इसी वर्ष 31 अक्टूबर को यह जिम्मेदारी संभाली थी। इस बीच 24 दिसंबर को नए मुखिया के चयन के मद्देनजर हुई डीपीसी में 1986 बैच के आइएफएस राजीव भरतरी, 1987 बैच के विनोद कुमार सिंघल, अनूप मलिक व ज्योत्सना सितलिंग के नामों पर चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार वरिष्ठता में सबसे ऊपर होने के मद्देनजर डीपीसी में भरतरी के नाम पर मुहर लगी।

इस बीच मुख्यमंत्री के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने और फिर दिल्ली शिफ्ट होने की वजह से अनुमोदन नहीं मिल पाया। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद वन विभाग के नए मुखिया के लिए सबसे वरिष्ठ आइएफएस भरतरी के नाम की फाइल तैयार की गई। सूत्रों ने बताया कि बुधवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने दोपहर में मुख्यमंत्री से फोन पर वार्ता की। मुख्यमंत्री ने उनसे वरिष्ठ आइएफएस आदि के बारे में जानकारी ली।सूत्रों ने बताया कि अभी तक की परंपरा वरिष्ठ आइएफएस को ही मुखिया बनाने की चली आ रही है। ऐसे में भरतरी का मुखिया बनना लगभग तय है। वह वर्तमान में जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक भरतरी को वन विभाग का मुखिया बनाने संबंधी आदेश शासन द्वारा गुरुवार दोपहर तक किए जा सकते हैं। तब तक मुख्यमंत्री और वन मंत्री का अनुमोदन भी मिल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.