Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

भोपाल में एक पत्रकार कोरोना पॉजिटिव

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया। एक पत्रकार को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। प्रोफेसर कॉलोनी निवासी पत्रकार से पहले उनकी बेटी कोरोना पॉजिटिव मिली थी। यह पत्रकार 20 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे, जिसमें कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान किया था। पत्रकार में संक्रमण की सूचना सामने आने के बाद कमलनाथ ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है।
त्यागपत्र देने के लिए 20 मार्च को मुख्यमंत्री निवास में बुलाई गई कांफ्रेंस में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के सभी विधायक और प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों समेत करीब 200 पत्रकार भी मौजूद थे। प्रशासन ने सभी पत्रकारों को खुद को आइसोलेट करने की सलाह दी है। हालांकि अभी प्रेस कांंफ्रेंस में शामिल अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और विधायकों के बारे में कोई सूचना नहीं है कि उन्हें विभाग की ओर से क्या हिदायत दी गई है या वे क्या एहतियात बरत रहे हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि गत दिनों कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाई गई लड़की के पिता का कोरोना संक्रमण सेंपल भी पॉजिटिव आया है। सीएचएमओ डेहरिया ने बताया कि पत्रकार के संपर्क में आये प्रत्येक व्यक्ति को 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की आवश्यकता है। इसके साथ ही 6 से 7 दिनों में सर्दी, खांसी के साथ बुखार आने पर तुरन्त कंट्रोल रूम से संपर्क करने की हिदायत दी जा रही है।
कोरोना पीड़ित लड़की के स्वास्थ्य मानकों के अनुसार उससे मिलने-जुलने वाले 10 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिये भेजे गए थे। उनमें से 9 लोगों के टेस्ट नेगेटिव आए हैं। उनकी माताजी, भाई, घर में काम करने वाले लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। केवल उनके पिताजी का टेस्ट पॉजिटिव आया है, जिन्हें इलाज के लिये एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया जा रहा है।
चिकित्सा अधिकारी डेहरिया ने आमजन से अपील की है कि किसी को घबराने या दहशत में आने की आवश्यकता नहीं है। लड़की और उनके पिताजी भी नार्मल हैं। दोनों का इलाज एम्स में चल रहा है। साथ ही साथ कोरोना पॉजिटिव आए व्यक्ति से क्लोज कॉन्टैक्ट में आए व्यक्तियों को स्वयं को 14 दिन तक होम क्वारेन्टीन करने की हिदायत भी दी गई है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.