Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कानपुर के आसपास के जिलों में शुरु हुई बारिश, तीन दिनों तक ऐसा ही रहे मौसम-वैज्ञानिक

कानपुर। यूपी में कानपुर समेत आसपास के जिलों में शुक्रवार सुबह से ही तेज हवा और हल्की बारिश के साथ उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। इस दौरान घने बादल भी छाए हुए हैं। इसके साथ ही आने वाले तीन दिनों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। बादलों की वजह से गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 3.7 डिग्री कम 35 डिग्री रिकार्ड किया गया। सीएसए के मौसम विभाग प्रभारी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि ईरान की तरफ से गर्म हवाएं राजस्थान होकर आ रही हैं। उस तरफ के देशों में तापमान अधिक चल रहा है और अरब सागर से ठंडी हवाएं आ रही है। इससे क्षोभ मंडल (टोपोस्फेयर) में नमी की कमी हो गई। नौ किमी ऊपर तक वायु मंडल में नमी कम है। इससे उत्तराखंड में मॉनसून ठिठक गया है।

वायुमंडल में नमी होने के बाद रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून

वायु मंडल में पर्याप्त नमी होने के बाद मॉनसून गति पकड़ लेगा। लेकिन बादल बन रहे हैं, इससे हल्की बारिश की संभावना है। मॉनसून के आगे बढ़ते ही मैदानी इलाकों में तेज बारिश शुरू हो जाएगी। स्थानीय स्तर पर तेज हवाओं के साथ 20 जून तक हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। साथ ही कम दबाव वाले क्षेत्र की वजह से दक्षिण पश्चिमी हवाओं का रुख पश्चिमी तटीय इलाकों से होते हुए बढ़ेगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने पहले ही जताई थी मॉनसून की आशंका

इस अनुकूल स्थिति की वजह से मॉनसून जल्दी दस्तक दे रहा है। मॉनसून के जल्दी आने के तीन प्रमुख कारण हैं। इसमें बड़े क्षेत्र में बारिश का होना, अधिक बारिश होना और हवाओं का जल्दी आना शामिल हैं। कानपुर में मौसम विज्ञानिकों ने समय से पहले मॉनसून के आने और 18 जून तक तेज बारिश के आसार जताए थे। हालांकि कानपुर में रुक-रुककर बारिश हो रही है। मॉनसून की एंट्री के बाद कानपुर में 18 जून तक छिटपुट बारिश होगी। कानपुर के कई इलाकों में 50 से 100 मिमी बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.