Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कजाकिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 लोगों की मौत

नूरसुल्तान । अल्माटी के काजख शहर के हवाई अड्डे के 100 यात्रियों को लेकर जा रहा कजाकिस्तान का एक विमान अल्माटी हवाई अड्डे पर दो मंजिला इमारत से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसके कारण 15 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 35 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिनमें से कुछ यात्रियों को बचाने की कोशिशें हैं और अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है, घटनास्थल पर आपातकालीन सेवाएं मौजूद हैं। कजाखस्तान के उद्योग एवं ढांचागत विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।
मंत्रालय के अनुसार विमान अल्माटी से राजधानी नूर-सुल्तान के लिए जा रहा था। विमान ने उडान भरते ही संतुलन खो दिया और रैलिंग तोडते हुए एक दो मंजिला भवन से दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह दुर्घटना स्थानीय समयानुसार सात बजकर 22 मिनट पर हुई।
मंत्रालय ने बताया कि घटना के बाद तत्काल बचाव अभियान शुरू किया। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसमें आग नहीं लगी। यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को विमान से बाहर निकाला जा रहा है। फिलहाल 15 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है।
कजाख सरकार ने दुर्घटना की जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया है।अल्माटीहवाई अड्डे का कहना है कि विमान संख्या जेड92100 में 95 यात्रियों सहित पांच क्रू सदस्य सवार थे। विमान अपनी निर्धारित ऊंचाई तक नहीं पहुंच सका और कंक्रीट के फेंस से टकरा गया। अल्माती हवाईअड्डे ने अपने फेसबुक पर एक बयान में कहा कि कोई आग नहीं लगी थी। विमान की पहचान मध्यम आकार के दो टर्बोफैन वाले जेट एयरलाइनर फोक्कर-100 के रूप में हुई है। विमान का निर्माण करने वाली कंपनी 1996 में दिवालिया हो गई और उसके अगले ही साल फोक्कर-100 विमानों का निर्माण रुक गया।  दुर्घटना का विवरण और कारण का पता लगाया जा रहा है। जब तक घटना के बारे में स्पष्ट स्थिति का पता नहीं चल जाता तब तक इन विमानों की सभी उड़ानों को स्थगित रहेंगी।”
अलमाटी हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान में 95 यात्री और चालक दल के पांच सदस्य सवार थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.