Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

एक हजार किलो फूलों से सजा केदारनाथ, कल खुलेंगे कपाट

विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार को विधि विधान और पूजा अर्चना के बाद खोल दिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ को एक हजार किलो फूलों से सजाया गया है। हालांकि पहले कपाट खुलने के मौके पर यहां तीर्थयात्री और स्थानीय लोगों की कमी साफ महसूस होगी। कोराना संकट के चलते यह पहला मौका होगा जब कपाट खुलने पर बाबा के दरबार में भक्तों का टोटा होगा। इधर कपाट खुलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बुधवार सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खोल दिए जाएंगे। मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग कपाट खुलने की परम्परा का निर्वहन करेंगे। जबकि उनके साथ देवस्थानम बोर्ड के प्रतिनिधि के तौर पर बीडी सिंह मौजूद रहेंगे। इस बार मंदिर को फूलों और बिजली की लड़ियों से सजाया गया है। बताया गया है कि केदारनाथ धाम को 10 कुंतल फूलों से सजाया गया है। इस मौके पर चारधाम देवस्थानमं बोर्ड द्वारा भेजे गए अधिकारी कर्मचारियों के साथ प्रशासन और पुलिस की टीम भी मौजूद रहेगी।

पूरी सागदी के साथ कपाट खुलने की परम्परा निभाई जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग रहे और भीड़ न हो इसके लिए प्रशासन ने किसी को भी केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी है। इसलिए कपाट खुलने के मौके पर काफी कम संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते केदारनाथ के कपाट खुलने की परम्परा का सादगी से निर्वहन किया जाएगा, किसी भी दर्शनार्थी को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.