Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

मकर संक्रांति पर पहला कुंभ स्नान लाएगा सुख और समृद्धि

मकर संक्रांति के दिन कुंभ मेले का पहला स्नान पड़ रहा है, कुंभ मेले का आयोजन इस बार उत्तराखंड के हरिद्वार में किया जा रहा है, हिंदू धर्म में कुंभ स्नान का विशेष महत्व बताया गया है, पहले स्नान का योग 14 जनवरी मकर संक्रांति पर बन रहा है।

कुंभ मेले का इंतजार अब खत्म होने वाला है।कुंभ मेला इस बार हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा इसके लिए तैयारियां जोरो पर है। इस बार हरिद्वार में कुंभ 12 वर्ष बाद नहीं बल्कि 11 वर्ष बाद लग रहा है, कुंभ का आयोजन ज्योतिष गणना के आधार पर किया जाता है और उसी आधार पर इस बार  वें वर्ष इसका आयोजन हो रहा है, वर्ष 2022 में बृहस्पति ग्रह कुंभ राशि में नहीं होंगे. इसलिए इसी वर्ष 11वें साल में कुंभ का आयोजन किया जाएगा।

14 जनवरी को है विशेष स्नान

पंचांग के अनुसार 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व है, इस दिन पौष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है, इस दिन श्रवण नक्षत्र रहेगा

कुंभ मेले के प्रमुख 6 स्नान

कुंभ मेले में इस बार 6 प्रमुख स्नान हैं, पहला स्नान मकर संक्रांति को हैं, इसके बाद दूसरा स्नान 11 फरवरी को मौनी अमावस्या के दिन होगा, वहीं तीसरा स्नान 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन तो चौथा स्नान 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा के दिन पड़ेगा वहीं पांचवा स्नान 13 अप्रैल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा इस दिन हिन्दी नववर्ष का आरंभ होगा और छठा प्रमुख स्नान 21 अप्रैल को राम नवमी पर मनाया जाएगा।

शाही स्नान की तिथियां-

पहला शाही स्नान: 11 मार्च शिवरात्रि

दूसरा शाही स्नान: 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या

तीसरा मुख्य शाही स्नान: 14 अप्रैल मेष संक्रांति

चौथा शाही स्नान: 27 अप्रैल बैसाख पूर्णिमा के दिन

कुंभ स्नान का है विशेष महत्व

कुंभ में स्नान करने से कई प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है, इस बार पहला प्रमुख स्नान मकर संक्रांति पर पड़ रहा है, इस दिन 5 ग्रही योग भी बन रहा है, जो प्रथम स्नान को और भी अधिक विशेष बना रहा है। इस दिन मकर राशि में सूर्य का प्रवेश होगा, मकर राशि में इस दिन सूर्य के साथ गुरु, शनि, बुध और चंद्रमा भी मौजूद रहेंगे, कुंभ स्नान से शनि की अशुभता और राहु केतु से बनने वाले दोषों से भी निजात मिलती है। कुंभ में स्नान, दान और पूजा से जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.