Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

दो हफ्ते ओर बढ़ा लॉकडाउन, पढिए लॉकडाउन-3 की खास बातें

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए  देशभर में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। 40 दिन का लॉकडाउन 3 मई को खत्म होने जा रहा था। सरकार ने नए फैसले के मुताबिक, अब लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा। पीएम मोदी ने आज ही मंत्रियों के साथ बैठक की थी। कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश को 3 जोन में बांटा है। ग्रीन जोन में 319 और ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं। दिल्ली, मुंबई कोलकाता, अहमदाबाद सहित 130 जिले रेड जोन में हैं। ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में सशर्त छूट मिलेगी लेकिन रेड जोन में कोई छूट नहीं मिलेगी।  हवाई सेवा, रेल सेवा, मेट्रो 17 तक बंद रहेगी।

सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे हालात की व्यापक समीक्षा करते हुए यह फैसला लिया। गृह मंत्रालय ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत आज आदेश जारी किया और लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाने का फैसला लिया। ग्रीन जोन में शर्तों के साथ बसें चलेंगी। बस में क्षमता से आधी सवारी को ले जाने की अनुमति होगी। सिनेमा मॉल, जिम, क्लब 17 मई तक बंद रहेंगे। ऑरेंज जोन में टैक्सी ड्राइवर के साथ एक यात्री को मंजूरी दी गई है।

ऑरेंज जोन में टैक्सी ड्राइवर के साथ एक यात्री को मंजूरी दी गई है। 65 साल से उम्र के लोगों को बाहर निकलने पर रोक है। 10 साल के कम उम्र के बच्चों को बाहर निकलने पर अभी भी रोक है। गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर जाने की इजाजत नहीं है। रेड जोन में ऑटो, टैक्सी, रिक्शा और बसों पर रोक जारी रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.