Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

प्रो.जोशी होंगे कुमाऊं विश्वविद्यालय के नए कुलपति, जानें कौन हैं प्रो. एनके

SATYAVOICE.COM के लिए संवाददाता कुंवर पवन प्रताप सिंह की रिपोर्ट
प्रो. एनके जोशी कुमाऊं विश्वविद्यालय के नए कुलपति होंगे। राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने प्रो. जोशी की विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया है। प्रो. जोशी कंप्यूटर साइंस की दुनिया के विद्वान व्यक्ति हैं। और वर्तमान में उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति हैं। लेकिन कुमाऊं विश्वविद्यालय का कुलपति बनने के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अजय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रो. एनके जोशी मूलतः अल्मोड़ा के रहने वाले हैं। और 11 मई यानी सोमवार को नैनीताल में कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति के तौर पर अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

कौन हैं प्रो. एनके जोशी

35 सालों से एजुकेशन फील्ड में एक्टिव प्रो. एनके जोशी बोस्टन एमआईटी के स्टूडेंट रहे हैं। प्रो. जोशी उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बनने से पहले इसी विश्वविद्यालय में डीन थे। इसके अलावा वैंकटेश्वर यूनिवर्सिटी में प्रो वीसी, अमेरिका की मिशौरी यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट के एचओडी के साथ ही तीर्थांकर महावीर यूनिवर्सिटी और  बनस्थली यूनिवर्सिटी में डायरेक्टर रहे हैं। कई किताबों के लेखक प्रो. जोशी के कई शोधपत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जनरल में प्रकाशित हो चुके हैं।

प्रो. राणा के इस्तीफे के बाद किया गया नियुक्त
प्रो. डीके नौडियाल के अचानक इस्तीफे के बाद प्रो. केएस राणा को विश्वविद्यालय का अस्थाई कुलपति बनाया गया था। लेकिन प्रो. राणा ने भी स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अचानक पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि लंबे समय से विश्वविद्यालय के लिए स्थाई कुलपति की कवायद चल रही थी। सूत्रों के मुताबिक प्रो. राणा को खुद को स्थाई कुलपति बनाए जाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा न होता देख उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर इस्तीफा देना ही बेहतर समझा। प्रो. एनके जोशी विश्वविद्यालय के 29 वें कुलपति होंगे। राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने उन्हें तीन साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.