Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

टमाटर के लिए तरसा पाकिस्तान, कीमत हुई 400 रुपए किलो

पाकिस्तान में आम नागरिक मंहगाई से किस कदर परेशान है इसका अनुमान इस बात से लग सकता हैं कि टमाटर के दाम एक दिन में 100 रुपए से उछलकर 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए हैं। सोमवार को कराची में टमाटर का दाम 300 से 320 रुपए प्रति किलो था जो मंगलवार को 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। ईरान के टमाटर की कोई कीमत नहीं तय होने से स्थानीय व्यापारियों ने स्वात और सिंध में पैदा होने वाले टमाटर के दाम ईरान के टमाटर के बराबर कर मोटा मुनाफा काट रहे हैं।

स्थानीय प्रशासन ने हालांकि पहले की ही तरह सोमवार को टमाटर के दाम 193 रुपए प्रति किलो बताए। जबकि कीमत 253 रुपए प्रति किलो थी। नवंबर के पहले सप्ताह में टमाटर का आधिकारिक मूल्य 117 रुपए प्रति किलो था और मंगलवार का सरकारी दाम यह स्पष्ट दर्शाता है कि सरकार भी कीमतों में बढ़ोतरी को दर्शा रही है। शहर में शायद ही कोई व्यापारी होगा जो तय दाम पर टमाटर बेच रहा हो।पाकिस्तानी अखबारों के मुताबिक थोक विक्रेताओं के प्रतिनिधि ने लोगों से आग्रह किया है कि वह कुछ व्यापारियों के एकाधिकार को खत्म करने के लिए टमाटर नहीं खरीदें। प्रतिनिधि ने कहा कि 13 से 14 किलो के टमाटर की पेटी गुणवत्ता के आधार पर 4200 से 4500 रुपए पर उपलब्ध है। दाम ऊंचा होने की वजह से बड़ी संख्या में व्यापारियों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर रखा है।

इमरान सरकार ने पिछले सप्ताह ईरान से 4500 टन टमाटर आयात करने का परमिट जारी किया था किंतु अभी आमद नहीं बढ़ी है। मांग की तुलना में आपूर्ति कम होने से टमाटर की कीमतों में अभूतपूर्व उछाल देखा जा रहा है। एक व्यापारी ने बताया कि ईरान से 4500 टन में से केवल 989 टन टमाटर ही पाकिस्तान पहुंचा है। व्यापारी ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता है कि मंगलवार को अफगान सीमा पर ईरान से और टमाटर आया है कि नहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.