Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

महिला अस्पताल हल्द्वानी में स्थापित होगी पैथोलाॅजी लैब

हल्द्वानी: जनस्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील जिलाधिकारी सविन बंसल के सकारात्मक पहल से हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में शीघ्र होगी आधुनिक पैथोलाॅजी लैब की स्थापना। लैब स्थापना हेतु जिलाधिकारी बंसल ने अवमुक्त किये 21 लाख रूपये, साथ ही सुचारू लैब संचालन हेतु 02 लैब टैक्निीशियन व 02 लैब अटैंडेन्ट की भी तैनाती की। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की अभिप्रेरणा से हो पा रहे हैं जनस्वास्थ्य सम्बन्धी कार्य।
गौरतलब है कि महिला चिकित्सालय की स्थापना से अब तक चिकित्सालय में लैब की स्थापना नही हुई थी। जिससे गर्भवती महिलाओं व जच्चा-बच्चा को जांच हेतु बेस चिकित्सालय हल्द्वानी अथवा प्राइवेट लैब में जाना पडता था। जिससे मरीजों व निर्बल वर्ग की महिलाओं को अनावश्यक परेशानियो का सामना करना पडता था व समय तथा धन की भी हानि उठानी पडती थी। महिलाओ की इस परेशानी को देखते हुये जिलाधिकारी बंसल के जहन में काफी समय से हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में लैब स्थापना का विचार चल रहा था, मगर कोविड 19 के कारण थोडा समय लग गया।
जनस्वास्थ्य के प्रति गम्भीर एवं संजीदा जिलाधिकारी श्री बंसल की जिले मे तैनाती से ही आम गरीब व्यक्तियो को बेहतर स्वास्थ्य सेवायेें देने के लिए तत्पर रहे है। बंसल का मानना है कि चिकित्सालयों में आधुनिक पैथोलाॅजी लैब हो तो निश्चित ही ओपीडी मे मरीजो की संख्या मे इजाफा होता है तथा विभिन्न प्रकार की जांचों के लिए मरीजो को इधर-उधर नही भटकना पडेगा। बंसल ने चिकित्सालयो में आधुनिक पैथोलाॅजी लैब स्थापना का बीडा उठाया है। उन्होने हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में पैथोलाॅजी लैब स्थापना करने से पूर्व भी संयुक्त चिकित्सालय पदमपुरी व संयुक्त चिकित्सालय गरमपानी मे भी निरीक्षण के 20 दिन में आधुनिक लैबों की स्थापना की। जिससे इन चिकित्सालयों में ओपीडी मे आने वाले मरीजों की संख्या मे अप्रत्याशित वृद्वि हुई है।
महिला चिकित्सालय मे 02 लैब टैक्निशियन की तैनाती व उपकरण स्थापित कर दिये गये है, तकनीशियनांे को ट्रेनिग भी दी जा रही है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी व महिला चिकित्सालय सीएमएस को आगामी वित्तीय वर्ष से पूर्व पैथोलाॅजी लैब संचालित करने के निर्देश दिये साथ ही महिला चिकित्सालय की सीएमएस व स्टाफ को शीघ्र लैब स्थान चयन व उपकरण स्थापना हेतु बधाई भी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.