Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

लॉकडाउन बढ़ाने पर कल होना फैसला, पीएम मोदी कल सुबह 10 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (14 अप्रैल) सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि वे कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर ऐलान कर सकते हैं. बीते शनिवार (11 अप्रैल) को हुई अहम बैठक में अधिकांश राज्यों  के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री से दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की वकालत की है जिसके बाद से केंद्र सरकार इस मुद्दे पर विचार कर रही है.

भारत में कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा 300 के पार, संक्रमितों की संख्या नौ हजार के पार पहुंची

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 300 के पार पहुंच गई है. वहीं संक्रमितों की संख्या नौ हजार के पार पहुंच गई है. आज केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर देश में  कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि देश भर में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 9,152 हो चुके हैं जबकि अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में देश में  कोरोना संक्रमण के 796 नए मामले आए हैं और इस दौरान 35 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि अब तक देश भर में 857 लोग इलाज से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में ही 141 लोग ठीक हुए हैं. उन्होंने बताया कि अब तक दो लाख छह हजार दो सौ बाहर टेस्ट किए जा चुके हैं.

वाणिज्य मंत्रालय ने औद्योगिक गतिविधियों के संचालन का सुझाव दिया

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय से जुड़ी है. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को सुरक्षा उपायों का पूरा ध्यान रखते हुए आंशिक तौर पर औद्योगिक गतिविधियों का संचालन करने का सुझाव दिया है. विभिन्न राज्यों तथा औद्योगिक संगठनों के साथ बातचीत करने के बाद वाणिज्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव भेजा है. केंद्रीय वाणिज्य सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा द्वारा पत्र के जरिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजे इस प्रस्ताव में वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि, कोरोना वायरस को लेकर जारी लॉकडाउन  की अवधि बढ़ने की स्थिति में उचित सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल करते हुए वाहन, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रानिक्स समेत अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी जानी चाहिए. प्रस्ताव में कहा गया है कि आर्थिक गतिविधि को सुधारने के लिए ये गतिविधियां जरूरी हैं और इससे आम आदमी के हाथ में पैसा आएगा. देखने वाली बात होगी कि गृह मंत्रायल इस पर क्या निर्णय लेता है.

दिल्ली में जापानी मशीन से सैनेटाइजेशन ड्राइव शुरू

देश की राजधानी दिल्ली में आज से जापानी तकनीक से बनी 10 मशीनों से सैनेटाइजेशन का काम शुरू हुआ है. इसे ‘मुख्यमंत्री दिल्ली सेनेटाइजेशन ड्राइव’ नाम दिया गया है और दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके से इस ड्राइव की शुरुआत हुई है. इस ड्राइव के तहत जिस जापानी तकनीक से बनी मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है उसकी खूबी ये है कि उससे एक घंटे में 20 हजार स्क्वायर मीटर तक के इलाके में सेनेटाइजेशन किया जा सकता है. ये मशीन 53 फुट ऊंचाई तक कैमिकल का छिड़काव कर सकती है, साथ ही चौड़ी सड़कों और संकरी गलियों में भी बड़ी आसानी से सेनेटाइजेशन किया जा सकता है. शुरुआत में इस मशीन से रेड और आरेंज जोन, यानी कोरोना संक्रमण के हॉटस्पाट्स वाले इलाकों को सेनेटाइज किया जाएगा. दिल्ली सरकार को ये मशीनें पीआई इंडस्ट्री की तरफ से निशुल्क दिया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.