Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

प्रमोशन पर लगी रोक हटी, आरक्षण खत्म, हड़ताल समाप्त

उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में प्रमोशन पर लगी रोक हटाने के साथ ही प्रमोशन में आरक्षण खत्म कर दिया गया है.

इस फैसले के बाद दो हफ्ते से चली आ रही जनरल-ओबीसी वर्ग के कर्मचारियों की हड़ताल खत्म हो गई है. प्रदेश में उत्तराखंड जनरल-ओबीसी एम्प्लाइज एसोसिएशन के बैनर तले कर्मचारी बीते दो मार्च से हड़ताल पर थे.

कर्मचारियों की मांग थी कि पदोन्नति में लगी रोक हाटाने के साथ ही आरक्षण खत्म किया जाए तथा आरक्षण रोस्टर में की गई नई व्यवस्था को बरकरार रखा जाए.

आज प्रदेश के मुख्य सचिव तथा आंदोलनकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद सरकार ने इस संबंध में निर्णय लिया.

राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए प्रमोशन पर लगी रोक खत्म करने तथा प्रमोशन में आरक्षण खत्म करने का निर्णय लिया.

बीते महीने सात फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन में आरक्षण को लेकर बेहद अहम निर्णय दिया था. उत्तराखंड सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रमोशन मौलिक अधिकार नहीं है और राज्य सरकारों को इसे लागू करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण लागू करना राज्य सरकार के विवेक पर निर्भर करता है.

उत्तराखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी थी कि संविधान के अनुच्छेद 16(4) और 16(4-A) में इसको लेकर न ही कोई व्यवस्था है और न ही आरक्षण मौलिक अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने इस दलील को स्वीकार करते हुए उक्त निर्णय सुनाया था.

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद राज्य सरकार पर इस संबंध में फैसला लेने का दबाव बढ गया था. उत्तराखंड में वर्ष 2012 से पदोन्नति पर रोक लगी हुई थी.

रोक खत्म होने के बाद आंदोलनकारी कर्मचारियों ने खुशी जाहिर की है. देहरादून के परेड़ मैदान में जुटे आंदोनकरियों ने जश्न मनाकर सरकार के फैसले का स्वागत किया.

शासनादेश जारी होने के बाद उत्तराखंड जनरल ओबीसी एम्प्लाइज एसोसिएशन ने हड़ताल स्थगित करने की घोषणा की. एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक जोशी ने कहा कि गुरुवार से सभी कर्मचारी काम पर लौट आएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.