Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

मुंबई में है दुनिया का सबसे महंगा घर, 27 मंजिला मकान की कीमत सुनर उड़ जाएंगे होश

मुंबई जैसे शहर में रहने के लिए जगह ढूंढ़ना एक बड़ी चुनौती है, ऐसे में वहां किसी का घर होना ही अपने आप में बड़ी बात है, मायानगरी कही जाने वाली मुंबई में एक घर ऐसा भी है जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां हम जिस घर की बात कर रहे हैं वो भारत का सबसे महंगा और कीमती घर है,ये घर भारत के हर घर से अलग है जो सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। यह घर भारत के बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी का है. ‘एंटिलिया’ नाम का यह घर विश्व में एक अलग ही पहचान रखता है. फोर्ब्स के मुताबिक इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है।

कुछ साल पहले फोर्ब्स ने अपनी वेबसाइट पर शीर्ष अरबपतियों के 20 घरों को स्थान दिया था जिमें मुकेश अंबानी का घर ‘एंटिलिया’ के बारे में इस पत्रिका ने लिखा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज व्यवसायी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला घर ‘एंटिलिया’ धरती पर सबसे महंगा घर है.

4 लाख वर्ग फुट में फैला है अंबानी का घर

400,000 वर्ग फुट में फैला यह घर सन् 2010 में बनकर तैयार हुआ था। इस घर की कीमत एक से दो बिलियन डॉलर बताई जाती है। इस घर को बनाने में वास्तु-शास्त्र का पूरा ध्यान रखा गया है और वैस्तु के अनुसार ही इस घर का निर्माण हुआ है।यह घर 27 मंजिल का बना हुआ है, जिसमें 168 कारों की मल्टी स्टोरेज पार्किंग सुविधा, कई स्विमिंग पूल, एक योग स्टूडियो, लॉबी में नौ लिफ्ट, वाहनों के रख रखाव की सुविधा, तीन हैलीपैड, स्पा और शानदार बॉलरूम हैं।

‘एंटिलिया’ में है 50 सीटों वाला फिल्म थिएटर

‘एंटिलिया’ में 50 सीटों वाला फिल्म थिएटर भी है, हरा-भरा हैंगिंग गार्डन है तथा इस घर में परिवार के लोगों के लिए एक बड़ा मंदिर भी बनाया गया है। इस घर को बनाने में महंगे क्रिस्टल और संगमरमर का प्रयोग किया गया है जो बहुत ही दुर्लभ हैं।

मुंबई के जिस इलाके में ‘एंटिलिया’ घर  को बनाया गया है वह विश्व के सबसे महंगे इलाकों में से एक है। इस घर के रख रखाव के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को रखा गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस घर के रख रखाव के लिए 600 कर्मचारी चाहिए।

मुकेश का परिवार ऊपर के घरों में रहता है, इसके पीछे की वजह मुकेश की पत्नी नीता अंबानी बताती हैं कि ‘ऊपर के घरों में सूरज की रोशनी आती है जो वास्तु-शात्र के हिसाब से सही है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.