Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कोरोना संकट के बीच भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पर रोक की मांग, SC में याचिका

नई दिल्ली: कोरोना संकट काल के दौरान पुरी में भगवान जगन्नाथ की 23 जून को निकलने वाली रथ यात्रा को लेकर ओडिशा सरकार अभी तक इस कोई फैसला नहीं ले पाई है, लेकिन एक एनजीओ ने रथ यात्रा पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। यह याचिका पिटीशन भुवनेश्वर के ओडिशा विकास परिषद एनजीओ ने दायर की है।

याचिका में कहा गया है कि रथ यात्रा से कोरोना के फैलने का खतरा बहुत ज्यादा है। अगर लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट दीपावली पर पटाखे जलाने पर रोक लगा सकता है तो रथयात्रा पर रोक क्यों नहीं लगाई जा सकती। रथ यात्रा में बहुत बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं, इससे कोरोना महामारी के फैलने का और खतरा होगा।

ओडिशा में इस महीने धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक ओडिशा में राज्य सरकार ने 30 जून तक सभी तरह के धार्मिक आयोजनों पर रोक लगाई हुई है, लेकिन मंदिर समिति ने रथ यात्रा को बिना श्रद्धालुओं के धारा-144 में लगाकर निकालने का फैसला ले लिया और रथ निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। मंदिर समिति ने रथ खींचने के लिए कई विकल्पों को सामने रखा है। पुलिसकर्मियों से मशीन या हाथियों से रथ को गुंडिचा मंदिर तक ले जाने पर विचार किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.