Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

चकराता में सड़क की खुदाई में मिले शिवलिंग

उत्तराखंड को देवभूमि यों ही नहीं कहा जाता। यहां के कण कण में देवाताओं का वास है। ये बात फिर साबित हुई चकराता ब्लॉक में। चकरता के लाखामंडल के धौरा बैंड के पास सड़क की खुदाई में प्राचीन शिवलिंग मिले हैं। दरअसल यहां सड़क की खुदाई जेसीबी से की जा रही थी।

इसी दौरान शिवलिंग मिले। जैसे जैसे ये खबर फैली, आसपास के सैकड़ों लोग यहां जमा हो गए और पूजा अर्चना शुरू कर दी। स्थानीय लोगों ने वहीं देवी माता मंदिर के पास कई और शिवलिंग होने की बात कही। ग्रामीणों का कहना है कि इसकी सूचना प्रशासन व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग देहरादून को दी।

लाखामंडल में पांडवकालीन समय का प्राचीन भव्य शिव मंदिर है। कुछ वर्षों पहले खुदाई के दौरान यहां दर्जनों शिवलिंग और कई देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां मिली थी। लाखामंडल मंदिर की प्राचीन महत्ता को देखकर केंद्र सरकार ने इसे केंद्रीय संरक्षित धरोहर स्मारक घोषित किया है।

ग्रामीणों की माने तो कुछ दिन पहले लाखामंडल से करीब चार सौ मीटर दूर धौरा-पुड़िया बैंड के पास लोग खेतों को काटकर गांव के लिए संपर्क मार्ग बना रहे थे। जेसीबी से सड़क की खुदाई के दौरान धौरा बैंड के पास ग्रामीणों को प्राचीन महत्व के शिवलिंग और विशेष आकृति की पत्थरनुमा लघु शिलाएं मिली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.