Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

एसआइटी ने छात्रवृत्ति घोटाले में बैंकों को जारी किए नोटिस, पूछताछ शुरू

रुद्रपुरः दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने 15 से अधिक बैंकों को नोटिस जारी कर पूछताछ शुरू कर दी है। इसके अलावा जिले के शैक्षिक संस्थानों और अध्ययनरत लाभार्थियों से भी पूछताछ चल रही है।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति में अनियमितता मिलने पर शासन के आदेश पर एसआइटी का गठन कर जांच शुरू कर दी गई थी। इसके लिए जिला समाज कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति लेने वाले लाभार्थियों की सूची, बैंक खाते और शैक्षिक संस्थानों की सूची ली गई थी। जिसके बाद एसआइटी ने उनका भौतिक सत्यापन कर पूछताछ शुरू कर दी थी। इस दौरान 54 मुकदमे दर्ज कर एसआइटी ने 26 बिचैलियों को भी गिरफ्तार किया। साथ ही साक्ष्य एकत्र करने के लिए जिन बैंकों में लाभार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए खाते खोले गए थे, उनसे सूची भी मांगी गई थी।

अब एसआइटी ने जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, सितारगंज, किच्छा, खटीमा के करीब 15 बैंकों को नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही जांच में जुटी एसआइटी की चार टीमें नोटिस के बाद बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों से खातों से जुड़ी जानकारी लेने के लिए पूछताछ भी शुरू कर दी है। एसपी सिटी देवेंद्र पिचा ने बताया कि खातों के संबंध में जानकारी के लिए बैंकों से पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा लाभार्थियों का भी भौतिक सत्यापन भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बैंकों से प्राप्त दस्तावेजों का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। गई लाभार्थियों से बयान दर्ज किए जा चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.