Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड कृषि समिति ने आयोजित किया वेबिनार, मंत्री सुबोध उनियाल बने हिस्सा

देहरादून। फिक्की फ्लो और उत्तराखण्ड की कृषि समिति ने आज ‘स्थायी कृषि महिला उद्यमियों के लिए जैविक खेती’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया इस दौरान प्रमुख वक्ता समेत राम विलास यादव, निदेशक, बागवानी समेत फ्लो के सभी 17 चैप्टर के सदस्यों ने भाग लिया। इस वेबिनार के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सुुुबोध उनीयाल रहे।

वेबिनार में कृषि मंत्री उनियाल ने कहा कि “मैं ‘स्थायी कृषि: महिला उद्यमियों के लिए जैविक खेती’ विषय पर आयोजित वेबिनार पर प्रभावी ज्ञान साझाकरण सत्र का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। स्थायी कृषि समय की जरूरत है और हमें मानव जाति की भलाई के लिए इसका प्रचार प्रसार करने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि  जैसे कि उत्तराखण्ड की महिलाएं बहुत मेहनती और कार्य के प्रति समर्पित हैं । यह सत्र निश्चित रूप से उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने और बेहतर आजीविका कमाने में मदद करेगा। ”

जैविक खेती में महिलाओं की भागेदारी उन्हें शशक्त बनाएगी

इस मोके पर अपने विचार रखते हुए फिक्की फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष फूकन ने बताया कि यह एक निर्विवाद तथ्य है कि जैविक खेती में महिलाओं की भागेदारी उन्हें सशक्त बनाएगी और लैंगिक समानता को भी बढ़ावा देगी । लेकिन अभी भी कई नीतिगत मुद्दे हैं, जिन्हें कृषि और महिलाओं की भूमिका के संदर्भ में पूरी क्षमता तक पहुंचाने के लिए उनको सरल करने की जरूरत है। कृषि के कुछ नीतिगत मुद्दों को हल करने के लिए अधिक समावेशी और नवीन वातावरण बनाना भी महत्वपूर्ण है जिससे कि महिला उद्यमियों प्रोत्साहन मिल सके।

इन लोगों ने किया वेबिनार में प्रतिभाग

इस वेबिनार में मंत्री सुबोध उनियाल मुख्य अतिथि व जाह्न्वी फूकन, गेस्ट ऑफ ऑनर थीं। वेबिनार का संचालन डॉ। नेहा शर्मा, मुख्य समन्वयक, कृषि समिति और उपाध्यक्ष, फिक्की फ्लो,उत्तराखण्ड़ चैप्टर द्वारा किया गया। कोमल बत्रा, सीनियर वाइस चेयरपर्सन, फिक्की फ्लो,उत्तराखण्ड़ चैप्टर तथा फिक्की फ्लो के देशभर के सभी 17 चैप्टर के सदस्यों ने वेबिनार में भाग लिया। ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.