Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

कभी भी हो सकता है उत्तराखंड में पाकिस्तानी टिड्डियों का अटैक

टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड का कृषि विभाग अलर्ट है।  टिड्डी का दल राजस्थान से यूपी में प्रवेश कर गया है। जिससे राज्य की यूपी से जुड़ी सीमाओं पर भी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी कृषि अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। खासकर यूपी से जुड़े सीमावर्ती क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। कृषि निदेशालय ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। टिड्डी दल ज्यादातर फसलों जैसे मक्का, मूंग, उडद, गन्ना, सब्जियां, आम आदि को खत्म कर देता है।इसलिए इससे एहतियात रखने की काफी जरूरत है। दिल्ली दल लाखों की संख्या में झुंड बनाकर चलता है। यह दिन के समय नए क्षेत्र में प्रवेश करता है तथा सायं के समय खाली जमीन पर आराम करता है।

 

ऐसे करें बचाव 
टिड्डी दल के हमले से बचने के लिए खेतों में धुआं हो। इससे टिड्डी रुकता नहीं है। खेत में पानी भरने से भी टिड्डी बैठ नहीं पाती। तड़के कलोरपाईरीफोस 20 प्रतिशत ईसी या लम्बडा, साईहसोथरीन पांच प्रतिशत ईसी के छिड़काव भी किया जा सकता है।

 

इस नंबर पर दें सूचना: 
सरकार ने कहा है कि किसान टिड्डी दल से निरंतर अपने खेतों की निगरानी रखें। टिड्डी दल का प्रकोप होने पर अपने मुख्य कृषि अधिकारी कृषि रक्षा अधिकारी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी और न्याय पंचायत प्रभारी को तत्काल सूचना दें। टोल फ्री नंबर: 18001800 011

Leave A Reply

Your email address will not be published.