Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

फल के शौकिनों के लिए मनुष्य वरदान, जहां मिलते है एक पौधे पर अनेक फल

दुनियाभर में कई तरह के फलों के पेड़ पाए जाते है। जिसमें विभिन्न –विभिन्न प्रकार के फल खाने को आप को मिल जाते है। लेकिन फलों के खाने के शौकिन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। कि अमेरिक में एक ऐसा अनोखा और अद्भुत पेड़ है जिसमें आपको अलग – अलग तरह के फल एक साथ खाने को मिल जाते है।

यहां किसी प्राकृति का उपहार नहीं है, बल्कि अमेरिका के एक व्यक्ति का कमाल है। जी हां अमेरिका की सेराक्यूज यूनवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन की करामता है। प्रोफे सैम ने विज्ञान की सहायत से इस पेड़ को आविष्कार किया। इस पेड़ पर 40 तरह के फल लगते है। ये पेड़ “ट्री ऑफ 40” के नाम से प्रसिध्द है। ट्री ऑप 40 में बेर,सतालू,खुबानी,चेरी और नेक्टरइन जैसे अनेक फल लगते है।

इस पेड़ की जनक प्रोफेसर सैम की बात करें तो यहां एक साधारण किसान के परिवार से संबंधित थे। जिस कारण उनकी खेतीबाड़ी में विशेष रुचि थी। यही वजह है कि जब उन्होंने न्यायॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा जिसमें 200 तरह के बेर एंव खुबानी के पौधे थे। लेकिन बगीचा फंड की कमी के कारण बंद होने वाला था।

तब उनके दिमाग में विचार आया कि क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए कि इन बचाव हो सके। क्योंकि स बगीचे में अनेक पुराने और दुर्गम प्रजातियों के पौधे थे। प्रोफेसर सैम ने बगीचे को लीज पर ले विज्ञान की सहायत व ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने ट्री ऑफ 40 जैसे अद्भुत और अनोखे पौधे को उगाने में कामयाबी हासिल की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.