Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड सरकार अब घटाएगी अपने खर्चे, लिया ये महत्वपूर्ण निर्णय, पढ़े पूरी खबर

लॉकडाउन के चलते प्रदेश की अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान को देखते हुए सरकार अब खर्चों में कटौती करने जा रही है। इसके तहत त्रिवेंद्र सरकार ने कई अहम निर्णय लिए हैं। इसके तहत प्रदेश में चिकित्सा और पुलिस को छोड़कर अन्य विभागों में नई नियुक्तियों पर रोक लगा दी गई है। विभागों में सेवा के लिए आउटसोर्सिंग की मदद लेने को कहा गया है। इसके साथ ही शाही खर्च पर भी बंदिश लगा दी गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इस संबंध में सभी सभी विभागों के लिए आदेश जारी किया है।

आदेश के मुताबिक फाइवस्टार कल्चर और शाही खर्च पर भी रोक लगा दी गई है। फाइव स्टार होटलों में सरकारी आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही अफसरों से इकोनॉमी क्लास में ही सफर करने को कहा गया।

आदेश के मुताबिक अधिकारियों को अनावश्यक यात्राओं से बचने को भी कहा गया है। यात्रा व्यय, विज्ञापन, प्रिंटिंग आदि पर कम से कम खर्च करने को कहा गया है। विदेशों में ऐसे किसी सेमीनार, वर्कशॉप में जाने की अनुमति नहीं, जिससे राज्य सरकार को खर्च उठाना पड़े। सुरक्षा को छोड़कर नए वाहनों को खरीदने पर भी रोक लगाई गई है। साथ ही अनुबंध पर टैक्सी लेने के लिए वित्त की सहमति लेनी होगी। स्टेशनरी और यात्रा व्यय को कम करने के लिए ई प्लेटफार्म का अधिक से अधिक उपयोग करने को कहा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.