Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड ग्राउंड रिपोर्ट: भारत-नेपाल सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेज, छांगरू पोस्ट के निरीक्षण के लिए पहुंचे नेपाल के सेनाध्यक्ष

पिथौरागढ़ : भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल ने भी सैन्य गतिविधियां तेज कर दी हैं। बुधवार को नेपाल सेनाध्यक्ष और नेपाल सशस्त्र प्रहरी के आईजी ने कालापानी के समीप हाल ही स्थापित छांगरू बॉर्डर आउटपोस्ट का निरीक्षण किया।

नेपाल सेनाध्यक्ष पूरण चंद्र थापा और नेपाल सशस्त्र प्रहरी (एपीएफ) के आईजी शैलेंद्र खनाल बुधवार की सुबह नेपाली सेना के हेलिकॉप्टर से दार्चुला पहुंचे। कुछ देर रुकने के बाद उन्होंने हेलिकॉप्टर से उच्च हिमालयी क्षेत्र के लिए उड़ान भरी। नेपाल से मिली जानकारी के अनुसार, दोनों अधिकारियों ने नेपाल के छांगरू स्थित नेपाल सशस्त्र प्रहरी की पोस्ट का निरीक्षण किया। दोनों शीर्षस्थ अधिकारी दोपहर बाद तीन बजकर पांच मिनट पर हेलिकॉप्टर से लौट गए।

कालापानी को नक्शे में शामिल कर विवाद बढ़ा चुका नेपाल

भारत की ओर से कैलाश मानसरोवर यात्रा रूट पर लिपुलेख तक सड़क बनाने से बौखलाए नेपाल ने भारतीय क्षेत्र लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल तो किया ही है साथ ही सीमा पर सैन्य गतिविधियां भी बढ़ा दी हैं। नेपाल ने भारतीय सीमा के निकट स्थित छांगरू में  बॉर्डर आउट पोस्ट हाल ही में स्थापित की है। छांगरू बीओपी स्थापित होने के बाद नेपाल सेनाध्यक्ष का यह पहला निरीक्षण था। इधर सीमा पर नेपाल सेना की गतिविधियां बढ़ने के बाद भारतीय सैन्य एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। एसएसबी ने भी पूरी भारत-नेपाल सीमा पर गश्त कड़ी कर दी है।

एसएसबी ने नेपाल सीमा पर बढ़ाई सुरक्षा

जौलजीबी, बलुवाकोट, धारचूला से लेकर व्यास घाटी के कालापानी तक नेपाल सीमा के महाकाली नदी किनारे एसएसबी ने सुरक्षा बढ़ा दी है। जवान यहां हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाए हुए है। कालापानी विवाद और लिम्पिया धुरा को अपने नक्शे में दर्ज करने बाद से सीमा पर सेना, आईटीबीपी और एसएसबी अधिक मुस्तैदी के साथ सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं। जवान नदी क्षेत्र में कांबिंग कर हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। एसएसबी के 11वीं वाहिनी के कमांडेंट महेंद्र प्रताप का कहना है कि उनके जवान जौलजीबी से लेकर कालापानी तक दिन रात सजग एवं सतर्क होकर नेपाल सीमा पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं। साथ ही नेपाल के सुरक्षा कर्मियों के संपर्क भी कर रहे हैं। फिलहाल नेपाल और चीन सीमा में शांति है

Leave A Reply

Your email address will not be published.