Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड इंटर बोर्ड की परीक्षा आगामी 2 मार्च से व हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होंगी

उत्तराखंड की हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। आगामी 2 मार्च से इंटर और 3 मार्च से हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा शुरू होंगी जो 25 मार्च को समाप्त होंगी।

 उत्तराखंड में विद्यालय शिक्षा परिषद की बोर्ड बैठक में आज यह फैसला लिया गया. बोर्ड बैठक के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा मंगलवार 3 मार्च को हिंदी 6 मार्च को अंग्रेजी, 7 मार्च को हिंदुस्तानी संगीत या ड्राइंग, 13 मार्च को विज्ञान, 14 मार्च को हिंदुस्तानी संगीत गायन का पेपर रखा गया है. जबकि 16 मार्च को सूचना प्रौद्योगिकी एवं कृषि लेखाशास्त्र का पेपर तय किया गया है. 18 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 30 मार्च को गृह विज्ञान, 23 मार्च को गणित, 24 मार्च को उर्दू, 25 मार्च को पंजाबी बंगाली और संस्कृत का पेपर तय किया गया है. हाई स्कूल का पेपर सुबह 10 बजे से शुरू होगा.

इसके अलावा इंटरमीडिएट के परीक्षा कार्यक्रम की बात की जाए तो 2 मार्च को हिंदी, 4 मार्च को हिंदुस्तानी संगीत, 5 मार्च को अंग्रेजी, 6 मार्च को कृषि विज्ञान, 7 मार्च को गृह विज्ञान और कॉमर्स 12 मार्च को राजनीति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, कृषि वनस्पति विज्ञान का पेपर तय किया गया है. इसी प्रकार 14 मार्च को मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र, लेखाशास्त्र, 16 मार्च को इतिहास, केमिस्ट्री ,कृषि जलवायु विज्ञान का तीसरा पेपर है. 17 मार्च को ड्राइंग एंड पेंटिंग की परीक्षा जबकि 19 मार्च को अर्थशास्त्र का पेपर तय किया गया है. इसी तरीके से 20 मार्च को सैन्य विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, कृषि अभियंत्रण का चौथा प्रश्न पत्र. और कृषि पशुपालन तथा पशु चिकित्सा विज्ञान का प्रथम प्रश्न पत्र तय किया गया है. 21 मार्च को गणित एवं समाजशास्त्र, जबकि 23 मार्च को संस्कृत का पेपर तय किया गया है. इंटरमीडिएट परीक्षा में 24 मार्च को जीव विज्ञान, प्रारंभिक सांख्यकी विज्ञान का पेपर रखा गया है. 25 मार्च को भूगोल, भू गर्भ विज्ञान का पेपर आयोजित होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.