Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड: अब ऋषिकेश में भी होंगे केदारनाथ के दर्शन

अब उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा केदारनाथ के दर्शन ऋिषकेश में भी हो सकेंगे। रेल विकास निगम इस काम में जुटा हुआ है। दरअसल ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण में लगा रेल विकास निगम रेल स्टेशनों को भी स्थानीय भवन शैली में विकसित कर रहा है। इसी योजना के तहत 11 में से चार स्टेशनों को चारों धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के प्रतिरूप के तौर पर बनाया जा रहा है। इस कड़ी में सबसे पहले ऋषिकेश स्टेशन को केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।

ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। इस कड़ी में ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का काम अपने अंतिम चरण में है। चार फरवरी 2020 से यहां ट्रेनों का संचालन होना है। स्टेशन की खासियत ये होगी कि यहां आकर यात्रियों को विश्व विख्यात केदारनाथ मंदिर का प्रतिरूप देखने को मिलेगा। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर भगवान शिव के वाहन नंदी और इसके सामने ही भगवान शिव की विशालकाय मूर्ति स्थापित की जा रही है।

स्टेशन का मुख्य भवन भी बाहर से केदारनाथ मंदिर की तरह नजर आएगा। परियोजना के निदेशक ओपी मालगुड़ी ने बताया कि शेष अन्य स्टेशनों का निर्माण भी किसी न किसी पर्वतीय भवन की प्रतिकृति होगा। परियोजना के 11 में से किन्हीं तीन स्टेशनों को बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम का स्वरूप दिया जाएगा। इन स्टेशनों के चयन को प्रस्ताव मांगे गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.