Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

उत्तराखंड: अब चीनी मिलों में पैदा होगी सीएनजी, उधमसिंह नगर के बाजपुर शुगर मिल में जल्द लगेगा इथेनॉल प्लांट। पढ़िए हमारी खास रिपोर्ट

(WWW.SATYAVOICE.COM के लिए संवाददाता कुलदीप  तोमर की रिपोर्ट)

देहरादून:मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में गन्ना किसानों के आर्थिक विकास के लिए बाजपुर शुगर मिल परिसर में 100 केएलपीडी का इथेनॉल प्लांट लगाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में बाजपुर चीनी मिल परिसर में प्रस्तावित इथेनॉल प्लांट की स्थापना के संबंध में विचार विर्मश किया गया। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश की चीनी मिलों के आधुनिकीकरण, गन्ना उत्पादन के विविधीकरण, ऊर्जा उत्पादन, एथेनॉल उत्पादन पर ध्यान दिया जाए। जल्द ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। इसी तरह से देहरादून जिले की डोईवाला चीनी मिल में भी इथेनॉल प्लांट लगेगा। चीनी मिल से निकलने वाले मैला (प्रैडमड) से सीएनजी भी पैदा की जाएगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि चीनी मिलों का किस तरह से और बेहतर उपयोग हो सकता है, इसकी सभी संभावनाओं पर मंथन करके फैसला लेने की जरूरत है। इससे गन्ना उत्पादक किसानों को भी खासा फायदा होगा। राज्य सरकार की मंशा है कि गन्ना किसानों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक लाभ दिया जाए। उन्होंने चीनी मिलों में चीनी के अलावा सीरा व बगास का भी बेहतर उपयोग हो इस दिशा में भी कार्य योजना बनाए जाने के लिए भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री के तकनीकी सलाहकार नरेंद्र सिंह, प्रबंध निदेशक गन्ना एवं चीनी चंद्रेश यादव, बाजपुर चीनी मिल के जीएम प्रकाश चन्द्र सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बाजपुर मिल में इथेनॉल प्लांट के लिए बीस एकड़ जमीन भी की जा चुकी है चिन्हित

गन्ना विभाग के प्रभारी सचिव चंद्रेश यादव ने बताया कि बाजपुर मिल में 100 केएलपीडी क्षमता का इथेनॉल प्लांट लगाने की तैयारी अंतिम चरण में है। इसके लिए मिल परिसर में ही बीस एकड़ जमीन के बारे में भी सरकार के स्तर पर फैसला हो चुका है। जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.