Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

बर्फ से लकदक हो चुकी हैं उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियां

उत्तराखंड के आसमान में फिर से बादलों ने डारा डाल दिया है। यहां मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। पहाड़ की ऊंची चोटियों में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ सहित पिथौरागढ़ में भी उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी हुई है। पहाड़ों में हिमपात से राज्य के मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ गई है। मैदानी इलाकों में बादलों ने डेरा डाल रखा है। मौसम विभाग पहले ही बता चुका था कि 14 नवंबर से मौसम बदलेगा और उत्तराखंड के चार जिलों रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 नवंबर को अन्य क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। साथ ही चारों धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले दो से तीन दिनों में उत्तराखंड में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है। 16 नवंबर से मौसम साफ होने की संभावना है।

ऊंची पहाडिय़ों में बर्फबारी और बारिश के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान गिरने से ठिठुरन बढ़ती जा रही है वहीं हिल स्टेशन मसूरी में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 20.7 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दून के अधिकतम तापमान में भी तीन डिग्री की उछाल के साथ 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.