Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

दिसंबर में वोडाफोन आईडिया रही कॉल क्वॉलिटी के मामले में अव्वल

टेक डेस्क। भारत की दो बड़ी टेलिकॉम कंपनियों Jio और Airtel को Vodafone Idea जैसी कंपनी ने पीछे छोड़कर देश के सबसे बेहतरीन कॉल क्वॉलिटी उपलब्ध कराने वाली कंपनी बन गई है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2020 में Vodafone Idea ने एक बार फिर बाजी मारी है। यह देश की सबसे उम्दा क्वॉलिटी की कॉल उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनकर उभरी है। बता दें कि भारत में कॉल ड्रॉप जैसी समस्या काफी लंबे वक्त से जारी है। इससे पहले नवंबर 2020 में भी Vi देश में सबसे बेहतर कॉल क्वॉलिटी देने वाली कंपनी रही थी, जबकि अक्टूबर में BSNL ने बेस्ट कॉल क्वॉलिटी टेलिकॉम कंपनी रही थी।

किसको मिली कितनी रेटिंग 

Idea को बेस्ट कॉल क्वॉलिटी के मामले में दिसंबर में 5 में से 4.9 अंक मिले। जबकि vodafone को 5 में से 4.3 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर रही। बता दें कि Vodafone और Idea मिलकर एक कंपनी बन गई हैं। वोडाफोन आइडिया के आलावा दिसंबर 2020 में BSNL के साथ ही Jio कॉल क्वॉलिटी के मामले में दूसरे पायदान पर रही थी। इन दोनों कंपनियों की औसत रेटिंग 3.9 रही थी। वहीं Airtel को 5 में से 3.1 रेटिंग मिली।

TRAIवेबसाइट के MyCall डैशबोर्ड पर टेलिकॉम कंपनियों की कॉल क्वॉलिटी के रिपोर्ट लिस्ट की गई है। बता दें कि TRAI की तरफ से कॉल क्वॉलिटी का डेटा ज्यादातर यूजर्स के फीडबैक के आधार पर तैयार किया जाता है।

इनडोर कॉलिंग में भी Vi ने मारी बाजी

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक vodafone Idea न सिर्फ दिसंबर 2020 में आउटडोर कॉल क्वॉलिटी के मामले में देश में टॉप पर रही, बल्कि  इनडोर कॉल क्वॉलिटी के मामले में भी Vodafone को 4.4 रेटिंग मिली है, जबकि आउटडोर में 3.8 रेटिंग मिली है. इनडोर और आउटडोर कॉल क्वॉलिटी दोनों में  Vodafone को औसतन 4.9 प्वाइंट मिले हैं। BSNL की बात करें तो इसे इनडोर कॉलिंग में 3.8 रेटिंग मिली है जबकि आउटडोर में 4.3 की रेटिंग रही। Jio को इनडोर कॉल क्वॉलिटी में 3.9 रेटिंग मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.