Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा का रास्ता हुआ साफ, देखें कब होगी परीक्षाएँ

मानव संसाधन मंत्रालय ने आज बोर्ड यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं और 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए तारीख की घोषणा की। लॉकडाउन  के कारण स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा की गई है। अब ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी।

दरअसल, कोरोना वायरस के चलते शिक्षा व्यवस्था भी लॉकडाउन की भेंट चढ़ रही है। ऐसे में अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया था। कई जगह कहा जा रहा था कि परीक्षाएं कैंसिल कर दी जाएंगी तो कहीं इन्हें टालने को लेकर अफवाह चल रही थी। अभिभावक भी इन सबसे परेशान थे। वे भी कई बार अलग-अलग माध्यमों से सवाल उठे चुके थे। ऐसे में अब स्थिति साफ हो गई है।  हालांकि इससे पहले 30 अप्रैल को भी बोर्ड ने स्थिति साफ करते हुए कहा था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी।

पहले कहा गया था कि जैसे ही संभव होगा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए लंबित 29 महत्वपूर्ण विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को तैयार है। मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिए थे कि जो परीक्षाएं पहले ली जा चुकी हैं, उनके मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की जाए और केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में मदद की जाए।

अब बोर्ड 10 वीं और 12वीं की 29 महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित करने को तैयार है। बोर्ड 12वीं की बची हुई परीक्षाओं और उत्तर-पूर्व दिल्ली में 10वीं की शेष परीक्षाओं के लिए डेट शीट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी करेगा।

गौरतलब है कि सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के बाकी बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा की बात कही गई थी। बाकी वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दे दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.