Uttar Pradesh , Uttarakhand News | उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड की ताजा खबरें

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए टाइम मैनेजमेंट काफी जरूरी होता है, अगर आप जॉब कर रहे हैं, तो तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय निकालना पड़ेगा। जॉब के साथ भी आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं, ऐसा करके दिखाया है यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली यशिनी नागराजन ने, कई लोग यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपनी जॉब छोड़ देते हैं, ताकि वे इसमें ज्यादा से ज्यादा समय दे सकें। हालांकि कई लोग ऐसी स्थिति में नहीं होते जो यूपीएससी की तैयारी के लिए अपनी जॉब छोड़ सकें, उन्ही में से एक हैं यशिनी नागराजन जिन्होने जॉब के साथ तैयारी करके भी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की ,उन्होंने फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की और चौथे प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली।

नौकरी के साथ कैसे निकाले पढ़ाई के लिए समय

यशिनी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो फुल टाइम जॉब करने के बावजूद भी 4 से 5 घंटे हर दिन पढ़ाई के लिए निकाल लेती थीं। हर दिन ऐसा करना मुश्किल जरूर था, लेकिन नामुमकिन नहीं था। वो लगातार अपनी तैयारी में जुटी रहीं, वे बताती हैं कि ऑफिस की छुट्टी होने पर वो पूरे दिन पढ़ाई करती थीं, महीने में जितनी बार भी उन्हें छुट्टी मिलती, वे उसे अच्छी तरह इस्तेमाल करती रहीं।

समय का सदुपयोग होना बहुत जरुरी है

यशिनी कहती हैं कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है, खासतौर से जब आप जॉब कर रहे होते हैं तो आपके लिए टाइम मैनेज करना किसली चैलेंज से कम नहीं होता।अगर आप चाहेंगे तो इसमें से कुछ समय अपनी पढ़ाई के लिए हर दिन निकाल पाएंगे। ऐसा ही उन्होंने किया था। उन्होंने अपने समय के हिसाब से शेड्यूल बनाकर तैयारी की और चार बार के प्रयास में सफलता हांसिल कर ली।

वे बताती हैं कि असफलता मिलने की कई वजह होती हैं, अगर आपको पहले प्रयास में असफलता मिली है तो दूसरी बार कोशिश करें और पिछली वाली कमियों को ढूंढकर सही करें तभी सफलता मिल सकती है, ऐसा ही उन्होंने किया और हर बार पिछले से ज्यादा बेहतर परिणाम मिले, इसी तरह के शेड्यूल की वजह से उन्हें सफलता मिल पाई। हर बार आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत कर परीक्षा पास करने की कोशिश करें, आप टॉपर्स के इंटरव्यू भी देख सकते हैं, जिससे आपका मार्गदर्शन भी हो जाएगा।

परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए टिप्स 

यशिनी का मानना है कि आजकल ऑनलाइन भी काफी मटेरियल मौजूद है जिसकी सहायता से आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं । ऑनलाइन आपको फ्री में बहुत सारा मटेरियल मिल जाता है, हालांकि चुनिंदा किताबों को ही अपने पास रखें, किताबों की लिस्ट तैयार करना भी काफी जरूरी होता है, सिलेबस को कंप्लीट करने के बाद ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

टेस्ट पेपर सॉल्व करते समय वक्त का ध्यान रखें और पूरी ईमानदारी से मेहनत करें, यही आपकी सफलता का मार्ग निश्चित कर सकती है। यशिनी कहती हैं कि किसी भी कैंडिडेट को परीक्षा में असफल होने पर अपने वीक प्वॉइंट्स आइडेंटिफाई करने चाहिए और उन्हें दूर करना चाहिए। अगर सही दिशा में सही मार्गदर्शन के साथ बढ़ेंगे और जितना पढ़ेंगे मन लगाकर पढ़ेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब मंजिल आपके कदम चूमेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.