Uttarakhand News | उत्तराखंड की ताजा खबरें

योग का उद्गम स्थल है उत्तराखंड :योगी आदित्यनाथ

उत्तराखंड पर्यटन परिषद, गढ़वाल मंडल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में ऋषिकेश के मुनिकीरेती गंगा तट पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो गया है। महोत्सव के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग का उत्तराखंड उद्गम स्थल है। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे।

मुनि की रेती के गंगा रिजॉर्ट में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में देश-विदेश से बड़ी संख्या में योग साधकों हिस्सा लेंगे। सात दिनों तक चलने वाले इस अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में कई अलग तरह की विशेषताएं देखने को मिलेंगी। बता दें कि योगाभ्यास के साथ-साथ पंचकर्मा का भी आयोजन किया जा रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि योग के नाम से भारत की समूचे विश्व में पहचान बनी है। योगाचार्य और उत्तराखंड का इसमें बहुत बड़ा योगदान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में लोगों को एक स्वरूप देने का काम किया है। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस इसका ही परिणाम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग भारत की विश्व को देन है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमारे इस महोत्सव में आए हैं। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है।

इस महोत्सव को लेकर पर्यटन विभाग के सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में बड़ी संख्या में विदेशी साधकों ने पंजीकरण करवाया है। इसके अलावा स्थानीय लोग भी इसमें काफी रुचि ले रहे हैं । अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में अब तक 700 से अधिक योग साधक अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में आध्यात्मिक व्याख्यान शृखंला में विश्व प्रसिद्ध विभूतियां श्री श्री रविशंकर, योगगुरु स्वामी रामदेव महाराज, स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज, डॉ. प्रणव पण्ड्या, आचार्य बालकृष्ण, डॉ. वंदना शिवा, रेवा माइकल बेकविथ, गुरुमुख कौर खालसा, टॉमी रोजेन, आहार विशेषज्ञ रूजुता दिवाकर, स्मिता नरम, किया मिलर, जेनेट एटवुड, स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट, आनंद मेहरोत्रा, आनंद्रा जॉर्ज, जोआना फासो, सियाना शर्मन, केटी बी हैप्पी आदि रहेंगे 


Leave A Reply

Your email address will not be published.